विशेषज्ञों का दावा- डेल्टा के मुकाबले नया सुपर वेरिएन्ट ‘कोविड-22’ हो सकता है और भी खतरनाक


Coronavirus super variant ‘Covid-22’: विशेषज्ञों ने चेताया है कि कोविड-19 से बदतर कोरोना वायरस का ‘सुपर वेरिएन्ट’ अगले साल सामने आ सकता है और बिना टीकाकरण के सभी इंसान संभावित सुपर स्प्रेडर है. सुपर स्प्रेडर वो संक्रमित इंसान है जो औसत से ज्यादा लोगों में बीमारी फैलाता है. मान लीजिए दो शख्स में बीमारी का लक्षण नहीं दिखाई दे रहा है, दोनों अपनी रोजमर्रा की जिंदगी बिता रहे हैं. एक शख्स दो लोगों को वायरस फैला देता है जबकि दूसरे शख्स में दस लोगों को बीमार करने की क्षमता हो सकती है. सुपर स्प्रेडर ज्यादातर ‘ट्रांसमिशन की नई चेन शुरू करते हैं, कम्यूनिटी ट्रांसमिशन पैदा करते हैं, अगला चरण शुरू करते हैं.’ औसतन 2 से ढाई लोगों में कोविड-19 फैलाते हैं.

कोरोना वायरस के ‘सुपर वेरिएन्ट’ पर कड़ी चेतावनी

ज्यूरिख में इम्यूनोलोजिस्ट प्रोफेसर साईं रेड्डी ने कहा कि मौजूदा स्ट्रेन का मिश्रण  एक नया और ज्यादा खतरनाक महामारी के दौर का नतीजा हो सकता है. उन्होंने सावधान किया “अभी जो कुछ हम देख रहे हैं, कोविड-19 उससे भी बदतर हो सकती है.” नतीजतन, अगले कुछ वर्षों में एक से ज्यादा टीकाकरण की तैयारी की जरूरत होगी क्योंकि दुनिया में विकसित हो रहे खतरे से लड़ाई जारी रहेगी, ‘हो सकता है हमारी बाकी की जिंदगी तक’.

वर्तमान की कोविड-19 और भी हो सकती है बदतर

उन्होंने आगे बताया कि डेल्टा का वायरल लोड इतना ज्यादा है कि बिना टीकाकरण और वेरिएन्ट से संक्रमित हर शख्स सुपर स्प्रेडर हो सकता है. उनका कहना है कि डेल्टा के कारण ‘अब ये कोविड-19 नहीं रहा’ और खरबदार किया कि वैक्सीन लगवाने से इंकार करनेवाला किसी वक्त संक्रमित हो जाएगा. डॉक्टर रेड्डी ने बताया कि सभी बच्चों का टीकाकरण कराया जाना चाहिए क्योंकि इसके पर्याप्त सबूत हैं कि वैक्सीन 12 साल से नीचे की उम्र के बच्चों के लिए खतरा नहीं है.

उन्होंने आगे कहा, “इसकी लगभग संभावना है कि एक नया वेरिएन्ट आएगा जहां हम अब पूरी तरह टीकाकरण पर भरोसा नहीं कर सकते. इसलिए हमें अगले कुछ वर्षों में एक से ज्यादा टीकाकरण के लिए तैयार रहना होगा, जो नए वेरिएन्ट्स के लगातार अनुकूल हो रहा है.” उन्होंने बताया कि बीटा और गामा वेरिएन्ट्स आंशिक तौर एंटीबॉडीज को चकमा दे सकते हैं जबकि डेल्टा वेरिएन्ट ‘बहुत ज्यादा संक्रामक’ है. 

बुजुर्गों के बीच बूस्टर खुराक काफी कम करती है कोरोना संक्रमण का जोखिम- रिपोर्ट में खुलासा

कोविड-19 के इलाज में Ivermectin के इस्तेमाल पर FDA ने जारी की सख्त चेतावनी, कही ये बात

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *