विदेश में पढ़ने का शानदार मौका! SBI स्टूडेंट्स को दे रहा 1.5 करोड़ का सस्ता लोन, जानें कैसे करें अप्लाई?


नई दिल्ली: अगर आप भी विदेश में पढ़ना चाहते हैं और पैसे की चिंता सता रही है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई (SBI) आपके लिए खास ऑफर लाया है. इसके जरिए आपको 7.30 लाख रुपये से लेकर 1.50 करोड़ तक के लोन फायदा मिल सकता है. SBI (State Bank of India) ने नया एजुकेशन लोन (Education loan) लॉन्च किया है, जिसके तहत आपको विदेश में पढ़ाई का मौका मिलेगा.

एसबीआई ग्लोबल एड-वेंटेज

बैंक ने इस लोन का नाम एसबीआई ग्लोबल एड-वेंटेज (SBI Global Ed-Vantage) दिया है. इस लोन स्कीम के जरिए भारत के स्टूडेंट्स को विदेश के कॉलेज में एडमिशन लेने और पढ़ाई की सुविधा मिल जाएगी. SBI ने बताया कि स्टूडेंट्स को आगे बढ़ाने के लिए इस स्कीम को लॉन्च किया गया है.

कौन-कौन से कोर्स हैं स्कीम में 

1. रेगुलर ग्रेजुएट डिग्री
2. पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री
3. डिप्लोमा कोर्स
4. सर्टिफिकेट या डॉक्टरेट कोर्सेस

ये भी पढ़ें- अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो सरकार देगी 7 लाख रुपये का फायदा, आज ही भरें ये फॉर्म

किन देशों में कर सकते हैं अप्लाई?

गौरतलब है कि इस लोन स्कीम के तहत आप US, Uk, यूरोप, जापान, सिंगापुर, हांगकांग, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड में पढ़ाई के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप ऊपर बताए गए किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

कितने रुपये तक का मिलेगा लोन?

अगर लोन की बात की जाए तो आपको 7.50 लाख रुपये से लेकर 1.5 करोड़ तक का लोन बैंक की ओर से दिया जाएगा. इस लोन पर ब्याज की दर 8.65 फीसदी रखी गई है. वहीं, लड़कियों को इस लोन में 0.50 फीसदी तक की छूट दी जाएगी. यानी महिला स्टूडेंट्स को लोन 8.15 फीसदी की दर से मिलेगा.

लोन में कौन-कौन से खर्चों को जोड़ा जाएगा

लोन में बैंक यात्रा का खर्च जोड़ेगा. ट्यूशन फीस भी इसी में जोड़ी जाएगी. लाइब्रेरी और लैब का खर्च, एग्जामिनेश फीस, किताबें, लाइब्रेरी और लैब का खर्च और इसके अलावा प्रोजेक्ट वर्क, थीसिस, स्टडी टूर को भी इसी में शामिल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- लॉकर यूज करने वालों को हो सकती है परेशानी! बैंक उठाया सकता है ये कदम, RBI ने नियमों में किया संशोधन

कौन कर सकता है इस लोन के लिए अप्लाई

10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन की मार्कशीट और एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट होगा. इसके अलावा आपको एडमिशन प्रूफ के लिए एडमिशन लेटर या फिर आपको कॉलेज का ऑफर लेटर देना होगा. इसके अलावा कोर्स में आपके एडमिशन खर्च के बारे में पूरी जानकारी दी गई हो. स्कॉलरशिप, फ्री-शिप की कॉपी भी आपके पास होनी चाहिए. अगर आपकी पढ़ाई में बीच में गैप है तो उसका सर्टिफिकेट भी आपके पास होना चाहिए.
1. पासपोर्ट साइज के फोटो
2. छात्र, माता-पिता का पैन
3. आधार कार्ड की कॉपी
4. छात्र के माता-पिता का 6 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

कब करना होगा लोन का रिपेमेंट

आप इस लोन का रिपेमेंट लोन लेने के 6 महीने के बाद से कर सकते हैं. विदेश में पढ़ाई करने वाला कोई भी भारतीय स्टूडेंट 15 सालों में लोन का पैसा वापस कर सकता है. इस तरह से ये स्कीम एक शानदार स्कीम है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *