विज्ञापन और विवाद: अक्षय कुमार से लेकर शाहरुख खान-यामी गौतम तक, जब विज्ञापनों के चलते मुसीबत में फंसे बॉलीवुड स्टार्स



एक घंटा पहले

पिछले दिनों अक्षय कुमार तंबाकू ब्रांड का विज्ञापन कर मुश्किलों में फंस गए। उन्होंने इसको लेकर माफी भी मांगी लेकिन सोशल मीडिया यूजर्स ने माफीनामे के बाद भी उन्हें ट्रोल करना नहीं छोड़ा।

वैसे, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, इससे पहले भी कई एक्टर्स को विज्ञापन करने पर परेशानी का सामना करना पड़ा है। सैफ अली खान, ऐश्वर्या राय, शाहरुख खान जैसे बड़े सितारे भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

पान मसाले का प्रचार कर चुके सैफ

पान मसाले का प्रचार करने वाले सेलेब्स में सैफ अली खान का नाम शामिल है. दिल्ली सरकार ने 2015 में सैफ को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि वो पान मसाले का प्रचार करना बंद कर दें हालांकि सैफ ने इस आग्रह का क्या जवाब दिया था, इस बारे में जानकारी नहीं है।

फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन कर फंसी थीं यामी

एक फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन करके यामी गौतम भी मुसीबत में फंस गई थीं। कंपनी और यामी पर गोरेपन को बढ़ावा देने के आरोप लगे थे जिसके बाद कंपनी को अपने प्रोडक्ट का नाम बदलना पड़ा था। प्रोडक्ट का नाम बदलने के बाद यामी अब तक इस ब्रांड का एंडोर्समेंट करती नजर आती हैं ।

शाहरुख खान की भी हुई आलोचना

शाहरुख भी पुरुषों की फेयरनेस क्रीम का प्रचार कर विवादों में फंस गए थे जिसके बाद उन्होंने सफाई देते हुए कहा था, मेरे कुछ दोस्तों ने तो मेरी लिंचिंग ही कर दी थी लेकिन मैं बता दूं कि हम विज्ञापन में फेयरनेस क्रीम नहीं बल्कि पुरुषों के लिए स्किन केयर क्रीम की बात कर रहे हैं।

ऐश्वर्या का भी हुआ था विरोध

ज्वैलरी ब्रांड के विज्ञापन की वजह से ऐश्वर्या राय बच्चन भी मुश्किलों से घिर गई थीं। विज्ञापन में दिखाया गया था कि ऐश्वर्या ब्रांड की ज्वैलरी पहने महारानी के अंदाज में बैठी हुई हैं और एक युवक जो सांवला है, वह उनके पास छत्र लेकर खड़ा है। काफी विरोध के बाद इस विज्ञापन को वापस लेना पड़ा था।

अंडरवियर के विज्ञापन में दिखीं सना खान

सना खान को पुरुषों के अंडरवियर के विज्ञापन में देखा गया था। इस विज्ञापन का लोगों ने काफी विरोध किया था जिसके बाद ऐड को हटा लिया गया था। दरअसल, इस विज्ञापन को अश्लील करार दिया गया था।

मधु सप्रे- मिलिंद सोमन के विज्ञापन ने मचाई थी हलचल

1995 में मॉडल मधु स्प्रे और मिलिंद सोमन का विज्ञापन भी काफी चर्चा में आया था। दोनों ने एक जूते के विज्ञापन में न्यूड पोज देकर हंगामा मचा दिया था। इस विज्ञापन को भी विरोध के बाद वापस लेना पड़ा था।

रणवीर सिंह भी निशाने पर आए

अपेरल ब्रांड के विज्ञापन की वजह से रणवीर सिंह भी विवादों में फंस गए थे। विज्ञापन में रणवीर पर महिला को एक वस्तु की तरह उपयोग करने का आरोप लगा था। विज्ञापन में एक लड़की को फेंका जाता है और रणवीर उसे कैच करके अपने कंधे पर उठा लेते हैं।

पान मसाले का प्रचार करते दिखे थे पियर्स ब्रॉसनन

हॉलीवुड एक्टर पियर्स ब्रॉसनन को पान मसाले का प्रचार करते देख फैन्स काफी नाराज हो गए थे। फैन्स को इस बात पर आपत्ति थी कि एक्टर कैंसर पैदा करने वाली चीज को क्यों बेच रहे हैं। हालांकि, ब्रॉसनन ने बाद में कहा कि कंपनी ने धोखा दिया था और उन्हें माउथ फ्रेशनर बताकर पान मसाले का प्रचार करवाया गया।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.