विजिलेंस के शिकंजे में बुडको के कार्यपालक अभियंता, आय से 5 गुना अधिक संपत्ति का पता चला


हाइलाइट्स

विजिलेंस टीम ने रेड में करोड़ों रुपए की संपत्ति के अलावा 35 लाख का सोना चांदी बरामद किया है.
छापेमारी में कार्यपालक अभियंता अनिल यादव की कई जगहों पर अचल संपत्तियों का भी पता चला.

पटना. बिहार में विशेष निगरानी इकाई (SVU) की टीम ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में मंगलवार को बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम यानी बुडको के कार्यपालक अभियंता अनिल कुमार यादव के ठिकानों पर छापेमारी की. यादव के ठिकानों से स्पेशल विजिलेंस यूनिट की टीम ने करोड़ों रुपए की संपत्ति के अलावा 35 लाख का सोना चांदी बरामद किया है.

दरअसल एसवीयू ने अनिल कुमार को लंबे समय से राडार पर ले रखा था. स्पेशल विजिलेंस यूनिट ने अनिल कुमार के खिलाफ 98.41 लाख की अवैध कमाई के मामले में केस दर्ज किया. इसके बाद मंगलवार को इनके पटना के पुनाइचाक स्थित आवास और राजापुर स्थित आवास पर एकसाथ छापेमारी शुरू की. अनिल कुमार ने अपनी अवैध कमाई का बड़ा हिस्सा रियल स्टेट में इन्वेस्ट किया था. मनेर में इन्होंने एक बड़ा भूखंड खरीदा था, जिसकी कीमत लाखों में आंकी गई है. दानापुर में 2 कट्ठे के आवासीय भूखंड का मालिकाना हक भी इनके नाम से है. इस संपत्ति की अभी की कीमत करोड़ों रुपए आकी गई है. अनिसाबाद में एक सोसाइटी में भी इनका करोड़ों की कीमत वाला प्लॉट पाया गया है. मधेपुरा में भी जमीन के कागजात मिले हैं. पटना के पुनाइचाक में इनका फ्लैट है. फुलवारी स्थित शिव राधिका अपार्टमेंट में भी अनिल यादव ने फ्लैट बुक कराया है.

मिली जानकारी के अनुसार अभियुक्त के बैंक खातों में लाखों रुपए मिले हैं. इनके पास से 35 लाख के जेवरात और दो लाख नगद भी बरामद किए गए हैं. अनिल कुमार ने बैंक चेक के माध्यम से विभिन्न मद में 75 लाख खर्च किए हैं. वित्तीय संस्थानों में भी इनका 9 लाख रुपया निवेश मिला है. स्पेशल विजिलेंस यूनिट से मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल अनिल यादव ने करीब 400 करोड़ का टेंडर पास किया था, जिसमें उन्होंने कमिशन के रूप में काफी रुपए कमाए.

तलाशी के दौरान के अनिल यादव के पास स्कॉर्पियो, एक होंडा सिटी कार, दो पल्सर बाइक और प्लेटिना भी बरामद की गई है. अनिल यादव भ्रष्टाचार से कमाए पैसे को छिपाने के लिए साले और ससुर को आधार बनाया और उनके नाम संपत्ति इकठा की. अनिल यादव के पास सभी स्रोतों से कुल आय लगभग 65 लाख हैं, जबकि इनके पास अब तक की कमाई से 5 गुना अधिक संपत्ति मिल चुकी है.

Tags: Bihar News, Corruption news, Vigilance Raid



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.