वास्तु टिप्स: घर के इस कौने में होना चाहिए रसाई घर का स्थान, बरसेगी लक्ष्मी जी की कृपा


Vastu Shastra For Home Kitchen: रसाई घर को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रसोई शुभ दिशा में होने से घर के सदस्यों के भाग्य में वृद्धि होती है, सुख समृद्धि और लक्ष्मी जी की कृपा सदैव बनी रहती है. घर में रसाई का स्थान कहां होना चाहिए आइए जानते हैं-

पूर्व-दक्षिण दिशा में रसोई बनाएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रसाई का स्थान आग्नेय कोण (पूर्व-दक्षिण) है. इस स्थान पर रसाई होने से शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं. इसके साथ ही मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है. ज्योतिष शास्त्र में मंगल को ऊर्जा का कारक माना गया है. आग से भी मंगल का संबंध बताया गया है, इसलिए इस स्थान पर रसोई का बनाना अच्छा माना गया है. रसोई में घर में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

  1. वास्तु शास्त्र के अनुसार झूठे बर्तनों को अधिक देर तक रसोई घर में नहीं रखना चाहिए. इन बर्तन को साफ कर उचित स्थान पर रखना चाहिए. रात्रि में भोजन करने के बाद बर्तनों को झूठा नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा करने से घर में आर्थिक संकट पैदा होने लगता है. यानि धन की कमी सताने लगती है. जमा पूंजी नष्ट होने लगती है, और कर्ज की स्थिति बनी रहती है.
  2. रसोई घर में चाकू को कभी भी इधर-उधर नहीं रखना चाहिए. चाकू का स्थान सुनिश्वत कर दें. वहीं पर चाकू को रखना चाहिए. इधर-उधर चाकू रखने से क्रोध में वृद्धि होती है, तनाव बना रहता है और संबंध भी प्रभावित होते हैं.
  3. वास्तु शास्त्र के अनुसार जूठन को कभी भी रसोई की सिंक में न छोड़े, जूठन को हमेशा डस्टबिन में ही डालना चाहिए. भोजन बनाने के बाद रसोई घर की सफाई अवश्य करें. यदि बल्टी का प्रयोग करते है तो उसे कभी खाली न रखें. उसमें पानी भरकर रखें. ऐसा करने से राहु, शनि और चंद्रमा की अशुभता में कमी आती है. ऐसा करने से घर की सकारात्मक ऊर्जा में भी वृद्धि होती है.

यह भी पढ़ें:
Chanakya Niti : मित्र और शत्रु को कभी नहीं भूलना चाहिए, जानें क्या कहती है आज की चाणक्य नीति

Safalta Ki Kunji : इन कार्यों को करने वालों को नहीं मिलती है सफलता, लक्ष्मी जी भी छोड़ देती हैं साथ



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *