वरिष्ठ IPS अधिकारी पंकज सिंह बीएसएफ के नये महानिदेशक नियुक्त, उनके पिता भी रह चुके हैं इस पद पर


वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी पंकज सिंह बुधवार को बीएसएफ के नये डीजी नियुक्त किये गये. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के वरिष्ठ अधिकारी पंकज सिंह बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के नये महानिदेशक (DG) नियुक्त किये गये. यह पद करीब तीन दशक पहले उनके पिता प्रकाश सिंह संभाल चुके हैं. एक आधिकारिक आदेश के अनुसार भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के 1988 बैच के राजस्थान कैडर के अधिकारी सिंह वर्तमान में बल के नयी दिल्ली मुख्यालय में विशेष महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं. वह 31 अगस्त को बल के प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभालेंगे. बीएसएफ (BSF) पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगती देश की 6,300 किलोमीटर से अधिक लंबी सीमा की रक्षा करता है. बीएसएफ (BSF) में करीब 2.65 लाख कर्मी हैं.

सिंह (58) आईपीएस (IPS) अधिकारी एवं आईटीबीपी (ITBP) के डीजी (DG) एस एस देसवाल की सेवानिवृत्ति के बाद 31 अगस्त को कार्यभार संभालेंगे, जो गुजरात कैडर के अधिकारी राकेश अस्थाना का कार्यकाल जुलाई में समाप्त होने के बाद बीएसएफ डीजी (BSF DG) का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं. अस्थाना को दिल्ली पुलिस आयुक्त बना दिया गया था. सिंह के पिता एवं सेवानिवृत्त आईपीएस (IPS) अधिकारी प्रकाश सिंह ने भी पूर्व में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक के रूप में नेतृत्व किया है. उन्हें कई पुलिस सुधार लाने के लिए जाना जाता है और साथ ही उन्हें 1993-94 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था.

पंकज सिंह ने राजस्थान पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) में भी काम किया है, जिस दौरान उन्होंने भ्रष्टाचार से जुड़े कई मामलों को सुलझाने के अलावा जम्मू-कश्मीर को हिलाकर रख देने वाले एक कुख्यात सेक्स स्कैंडल का पर्दाफाश किया था. पंकज सिंह ने जयपुर के महानिरीक्षक के रूप में भी काम किया है और बाद में अपराध शाखा का नेतृत्व किया. पंकज सिंह अगले वर्ष दिसम्बर में बीएसएफ (BSF) के डीजी (DG) के पद से सेवानिवृत्त होंगे. सरकार ने साथ ही 1988 बैच के आईपीएस (IPS) अधिकारियों संजय अरोड़ा (तमिलनाडु कैडर) और बालाजी श्रीवास्तव (AGMUT कैडर) को क्रमश: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (BPRD) का नया प्रमुख नियुक्त किया.

अस्थाना के पदभार संभालने से पहले श्रीवास्तव कुछ हफ्तों के लिए दिल्ली के प्रभारी पुलिस आयुक्त थे. इस बीच प्रकाश सिंह ने अपने बेटे को बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) का महानिदेशक नियुक्त किए जाने के बाद कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूं.” 1959 बैच के आईपीएस (IPS) अधिकारी प्रकाश सिंह 1994 में बीएसएफ (BSF) से सेवानिवृत्त हुए थे. वह वर्तमान में पुलिस फाउंडेशन और संस्थान के अध्यक्ष हैं, जो एक बहु-विषयक विचार मंच है जो पुलिस सुधारों और अनुसंधान, क्षमता निर्माण और नीति समर्थन के माध्यम से पुलिसिंग में सुधार के लिए काम करने के लिए समर्पित है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *