रेलवे टिकट कालाबाजारी के खिलाफ ECR ने चलाया विशेष अभियान, 60 दलाल गिरफ्तार


पटना. रेल टिकटों की कालाबाजारी को रोकने को लेकर इन दिनों पूर्व मध्य रेलवे खासा चौकस नजर आ रहा है. इस क्रम में मंगलवार को पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के विभिन्न स्टेशनों और टिकट रिजर्वेशन काउंटर के आस-पास विशेष जांच अभियान चलाया गया. छापेमारी के दौरान रेल सुरक्षा बल यानी आरपीएफ के द्वारा टिकटों की कालाबाजारी (Train Ticket Black Marketing) में लिप्त दलालों और आईआरसीटीसी (IRCTC) के एजेंटों के साथ-साथ ट्रेवल एजेंसी के विरूद्व कारवाई की गई. ईसीआर (ECR) से मिली जानकारी के मुताबिक विशेष जांच अभियान के दौरान रेलवे टिकट दलाली से जुड़े 55 मामले दर्ज किया गया, और 60 टिकट दलालों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध कानूनी कारवाई की गई. इसके अलावा, पकड़े गए टिकट दलालों से लाखों रूपये के टिकट भी जब्त किये गये.

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) वीरेन्द्र कुमार से मिली जानकारी के मुताबिक इस विशेष छापेमारी में दानापुर मंडल में 13 मामले दर्ज किए गए जिसमें 17 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया. इसी तरह पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल में नौ मामलों में नौ दलाल एवं धनबाद मंडल में सात मामले दर्ज किए गए और आठ दलालों को हिरासत में लिया गया.

वहीं, बात सोनपुर और समस्तीपुर रेल मंडल की करें तो इस जोन में भी रेल टिकट दलाली से जुड़े 26 मामले सामने आए जिसमें सोनपुर मंडल में 16, जबकि समस्तीपुर मंडल में 10 टिकट दलालों को गिरफ्तार कर उनपर कानूनी कार्रवाई की गयी.

बड़ी बात है कि गिरफ्तार टिकट दलालों में 16 ऐसे हैं जो आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट के रूप में काम कर रहे हैं. ईसीआर के CORO वीरेंद्र कुमार ने बताया कि पूर्व मध्य रेल के रेल सुरक्षा बल का यह अभियान आगे भी जारी रहेगा.

Tags: Bihar News in hindi, East Central Railway, Indian Railways, PATNA NEWS, Train ticket



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.