रूस ने ब्याज दर घटाकर 8 प्रतिशत की



डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस के केंद्रीय बैंक ने प्रमुख ब्याज दर में 150 आधार अंकों की कटौती कर 8 फीसदी सालाना करने का फैसला किया है, जो अप्रैल के बाद से लगातार पांचवीं कटौती है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बैंक ऑफ रूस के हवाले से कहा, मौजूदा उपभोक्ता मूल्यवृद्धि दर कम बनी हुई है, जो वार्षिक मुद्रास्फीति में और मंदी के लिए योगदान दे रही है। यह एकतरफा कारकों के प्रभाव और उपभोक्ता मांग में कमी दोनों के कारण है।

बैंक ने कहा कि वह 2022 की दूसरी छमाही में दरों में और कटौती की आवश्यकता पर विचार करेगा और इसकी अगली दर समीक्षा बैठक 16 सितंबर को होगी।

रूस ने वित्तीय और मूल्य स्थिरता का समर्थन करने और नागरिकों की बचत को मूल्यह्रास से बचाने के लिए 28 फरवरी को प्रमुख ब्याज दर को 9.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया था, इसके चार दिन बाद ही उसने यूक्रेन पर आक्रमण शुरू कर दिया।

केंद्रीय बैंक ने 8 अप्रैल को दर को घटाकर 17 प्रतिशत, 29 अप्रैल को 14 प्रतिशत, 26 मई को 11 प्रतिशत और 10 जून को 9.5 प्रतिशत कर दिया था।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.