राखी के त्योहार पर भाई के लिए घर पर बनाएं चॉकलेट मैदा बर्फी


वैसे तो मार्केट में आपको कई डिफरेंट तरीके की मिठाई आसानी से मिल जाएंगी, लेकिन खुद अपने हाथों से मिठाई बनाने का अपना एक अलग ही स्वाद है। अपने भाई का मुंह मीठा कराने के लिए बहनें तरह−तरह की स्वीट डिशेज बनाती हैं।

राखी का अवसर किसी भी भाई−बहन के लिए बेहद खास होता है। जहां एक ओर बहन अपने भाई से कई तरह के उपहारों को पाने की इच्छा रखती है। वहीं अपने भाई का मुंह मीठा कराने के लिए बहनें तरह−तरह की स्वीट डिशेज बनाती हैं। वैसे तो मार्केट में आपको कई डिफरेंट तरीके की मिठाई आसानी से मिल जाएंगी, लेकिन खुद अपने हाथों से मिठाई बनाने का अपना एक अलग ही स्वाद है, क्योंकि इसमें आपका अपने भाई के प्रति ढेर सारा प्यार होता है। वैसे इस समय भी कोरोना संक्रमण फैला हुआ है तो ऐसे में मार्केट से मिठाई लेना सुरक्षा के लिहाज से भी उचित नहीं है। ऐसे में अगर आप अपने भाई के लिए कोई टेस्टी व ईजी स्वीट डिश बनाना चाहती हैं तो इसके लिए आप इस बार चॉकलेट मैदा बर्फी बनाएं। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका−

सामग्री−

एक कप मैदा

आधा कप घी

डेढ़ कप चीनी

तीन −चौथाई कप पानी

कोको पाउडर

इसे भी पढ़ें: आसानी से घर पर बनाएं स्वादिष्ट कुकीज, जानिए इसकी विधि

विधि−

चॉकलेट मैदा बर्फी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कड़ाही में आधा कप घी डालें। जब यह पिघल जाए तो इसमें करीबन एक कप मैदा डालें और उसे रोस्ट करें। इसे लगातार चलाते रहें और गैस की आंच धीमी ही रखें। करीबन चार−पांच मिनट में मैदा रोस्ट हो जाएगा। इसके बाद गैस बंद करें और मैदा को बाउल में शिफ्ट करें।

अब कड़ाही में करीबन डेढ़ कप चीनी डालें। इसमें तीन चौथाई कप पानी भी डालें। इसे करीबन एक मिनट तक चलाएं ताकि चीनी पानी में अच्छी तरह घुल जाए। अब इसे कुछ देर तब तक पकाएं, जब तक कि यह एक तार की चाशनी ना बन जाए। अब चाशनी में भुना हुआ मैदा डालकर चम्मच की मदद से मिक्स करें। ध्यान रखें कि इस मिश्रण में किसी तरह की गांठ ना हो। लगातार मिक्स करने के बाद आपको एक स्मूद बैटर मिलेगा। यह कुछ कंडेस्ड मिल्क की तरह ही नजर आएगा। अब गैस बंद करें।

इसे भी पढ़ें: जानिए उत्तराखंड की फेमस रोटाना मिठाई बनाने का तरीका

इसके बाद एक मोल्ड लें और उसके उपर एक शीट बिछाएं। अब मोल्ड पर बटर पेपर बिछाएं। वहीं एक दूसरा बाउल लेकर उसमें आधा मिश्रण डालें और कोको पाउडर को उसमें छानें और फिर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस चॉकलेट के मिश्रण को कंटेनर में डालकर अच्छी तरह सेट करें और फिर बचे हुए मिश्रण को उसके ऊपर डालें और चम्मच की मदद से सेट करें। अब इस एयरटाइट कंटेनर में लिड लगाकर करीबन 15 मिनट के लिए सेट होने दें। अब इसे बाउल से निकालें और चाकू की मदद से काटें।

बस आपकी चॉकलेट मैदा बर्फी बनकर तैयार है। इसे बनाने वाली महिलाओं ने अपने अनुभव से बताया कि इसे बनाना बेहद आसान है और इसका स्वाद भी बेहद लाजवाब होता है। इसलिए राखी पर इसे बनाना यकीनन एक अच्छा विचार है।

– मिताली जैन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.