ये 5 फूड पेट में मचा देते हैं तबाही, फूलकर बन जाता है ‘ड्रम’, इन दिक्कतों में भूलकर भी न करें सेवन


हाइलाइट्स

मसूर की दाल अत्यंत पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है लेकिन कुछ लोगों के लिए यह ब्लॉटिंग का कारण हो सकती है.
अधिकांश बींस में अल्फा ग्लैक्टोसाइड नाम की शुगर पाई जाती है जो ब्लॉटिंग का कारण बनती है.

Stomach Bloating Reasons Food To Avoid: पेट का फूलना या पेट में ब्लॉटिंग बहुत बड़ी परेशानी है जिससे मन बहुत खिन्न हो जाता है. इससे जीवन की गुणवत्ता पर भी असर पड़ता है. पेट में ब्लॉटिंग हो जाए तो हेल्थ पर भी असर पड़ता है क्योंकि ब्लॉटिंग के कारण गैस की जो परेशानी होती है वह तो होती है, इसके अलावा भोजन से पौष्टिक तत्वों का अवशोषण भी सही से नहीं हो पाता है. ब्लॉटिंग के लिए मुख्य रूप से कुछ फूड जिम्मेदार होते हैं. हालांकि ये फूड सबको नुकसान पहुंचाएं या ब्लॉटिंग का कारण बने, यह जरूरी नहीं है. ऐसे में चाहिए कि ब्लॉटिंग वाले फूड से लोग दूरी बना लें.

करीब 30 प्रतिशत लोगों को किसी न किसी तरह ब्लॉटिंग के दौर से गुजरना पड़ता है. दरअसल, इन लोगों का शरीर कुछ फूड को बर्दाश्त नहीं कर पाता है. इन्हें इन फूड से एलर्जी भी हो जाती है. ब्लॉटिंग के बाद बेपनाह एसिडिटी और गैस बहुत परेशान करती है. इसलिए डाइट में परिवर्तन करना जरूरी हो जाता है. तो आइए जानते हैं 5 फूड के बारे में जिनसे ब्लॉटिंग की समस्या हो सकती है.

ब्लॉटिंग वाले 5 फूड
1.बींस-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक बींस में बहुत अधिक मात्रा मे कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. इसके साथ ही कई तरह के विटामिंस और मिनिरल्स भी पाए जाते हैं. अधिकांश बींस में अल्फा ग्लैक्टोसाइड नाम की शुगर पाई जाती है. दरअसल, यह शुगर आंत में बैक्टीरिया की मदद से फर्मेटेशन करने लगती है. इसके बायप्रोडक्ट के रूप में बहुत अधिक गैस बनती है जिससे ब्लॉटिंग की समस्या हो जाती है.

2. मसूर की दाल-मसूर की दाल अत्यंत पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है. इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मिनिरल्स आदि मौजूद रहते हैं लेकिन बहुत ज्यादा फाइबर होने के कारण यह कुछ लोगों में गैस का कारण बन सकती है.

3. कार्बोनेटेड ड्रिंक-कार्बोनेटेड ड्रिंक मतलब सोडा, कोल्ड ड्रिंक आदि से पेट में गैस की समस्या हो सकती है जिसके कारण पेट फूल जाता है. कार्बोनेटेड ड्रिंक में बहुत अधिक मात्रा में कार्बन डायऑक्साइड रहता है जो खुद ही गैस है. अगर अधिक मात्रा में ड्रिंक पेट में जाता है तो यह गैस का कारण बन जाता है.

4. फूलगोभी-फूलगोभी भी बेहद लाभदायक सब्जी है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. इसके बावजूद यह कुछ लोगों के सही नहीं है. फूलगोभी आंत में जाकर अल्फा ग्लैक्टोसाइड कंपाउंड बनाता है जिससे गैस बनती है.

यह भी पढ़ें-कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म करता है यह पत्ता, शुगर भी हो जाएगा कंट्रोल; जानें अनजाने फायदे

5. प्याज-प्याज के बिना लजीज सब्जी का स्वाद फीका हो जाता है लेकिन प्याज कुछ लोगों के पेट को फूला देता है. प्याज में फ्रूक्टोज पाया जाता है. यह एक तरह का फाइबर है जिससे गैस बन सकती है. कुछ लोगों को प्याज से दिक्कत हो सकती है. क्योंकि उनका पेट प्याज को बर्दाश्त नहीं कर पाता है.

इन फूड का विकल्प क्या है
बींस और मसूर की दाल से यदि पेट में ब्लॉटिंग होता है तो इन्हें पहले भीगा लें उसके बाद इनकी सब्जी बनाएं और तब सेवन करें. कार्बोनेटेड ड्रिंक को ज्यादा सेवन न करें. इसके बदले ग्लूटेन फ्री चीजों का सेवन करें. वहीं अगर फूलगोभी से गैस बनती है तो आप इसके बदले पालक, खीरा, शकरकंद आदि का सेवन कर सकते हैं. प्याज से होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए प्याजा का विकल्प जैसे कि कई तरह के मसाले या प्याज का पाउडर का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें-पुरुषों के लिए चमत्कारिक हैं ये 5 एक्सरसाइज, ताकत और स्टेमिना को करती है बूस्ट, मसल्स को भी बनाती है फ्लेक्सेबल

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *