ये हैं श्रीकृष्ण के सबसे प्रसिद्ध मंदिर, इस जन्माष्टमी में करें दर्शन


Krishna Janmashtami : जन्माष्टमी का पर्व कई लोगों के लिए खास होता है. इस वर्ष 19 अगस्त 22 को शुक्रवार के दिन जन्माष्टमी सेलेब्रेट किया जाएगा. भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की रात्रि के 8वें मुहूर्त को हुआ था. कहा जाता है कि इस दौरान आधी रात थी. इस अवसर पर कई लोग व्रत करते हैं और रात के समय प्रसाद ग्रहण करते हैं. वहीं, कई लोग इस दौरान भगवान श्रीकृष्ण के मंदिर के दर्शन करते हैं. कुछ ऐसे खास मंदिरे हैं, जहां पर आप भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे मंदिरों के बारे में-

वृंदावन का मंदिर

अगर आप दिल्ली में रहते हैं, तो इस खास मौके पर वृंदावन मंदिर घूम सकते हैं. यह मंदिर मथुरा के पास स्थित है. इस खास स्थान पर रमण रेती पर बांके बिहारी का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है. यह भगवान श्रीकृष्ण के प्राचीन मंदिरों में से एक है. इसके अलावा वृंदावन में प्रसिद्ध इस्कॉन मंदिर भी स्थित है.

द्वारिका का मंदिर 

गुजरात के समुद्री तट पर द्वारिका का मंदिर काफी खास मंदिर है. इसके अलावा गुजरात के दाकोर में रणछोड़राय मंदिर स्थित है. कहा जाता है कि गुजरात में श्रीकृष्ण के कई मंदिर स्थित है, जहां आप भगवान  श्रीकृष्ण के काफी सुंदर प्रतिमा के दर्शन कर सकते हैं. 

प्रेम मंदिर, वृंदावन

वृंदावन में स्थित प्रेम मंदिर काफी भव्य मंदिरों में से एक है. इसकी अलौकिक छटा भक्तों का मन मोह लेती है. इसकी सुंदरता को देखते हुए भक्त खींचे चले जाते हैं. पूरे मंदिर में 94 कलामंडित स्तंभ हैं. प्रेम मंदिर की ऊंचाई 125 फीट, 122 फीट लंबा और 115 फीट चौड़ा है. इसमें किंकिरी और मंजरी सखियों के विग्रह दर्शाए गए हैं. मंदिर के आगे खूबसूरत बगीचे लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें-

Kitchen Hacks: काले चने से बनाएं शामी कबाब, पार्टी के लिए ये है परफेक्ट रेसिपी

Kitchen Hacks: राजमा से बनाएं टेस्टी कबाब, जानिए रेसिपी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.