ये हैं दुनिया के टॉप 6 बेस्ट ट्रांसपोर्ट सिस्टम, आप कितना जानते हैं इनके बार में?


एक अच्छी परिवहन प्रणाली न केवल आर्थिक विकास का संकेतक है बल्कि देश के साथ-साथ देश के निवासियों के आगे विकास को भी सक्षम बनाता है। न केवल सिस्टम का होना महत्वपूर्ण है बल्कि सिस्टम का रखरखाव और अपडेशन भी जरूरी है। ऐसे कई देश हैं जिनके पास उचित परिवहन योजनाएं और प्रणालियां हैं जो लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आने-जाने में सुविधा प्रदान करती हैं। चलिए आपको उन देशों के बारे में बताते हैं –

दक्षिण कोरिया – सियोल – South Korea – Seoul

दुनिया की सबसे अच्छी परिवहन प्रणाली दक्षिण कोरिया के सियोल में है जिसमें लगभग 508 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली सबसे लंबा ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम है। भीड़ रहने वाले समय और और काम के दिनों के दौरान भी ट्रेनें हर दो मिनट में आती जाती रहती हैं। परिवहन में गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और विकलांगों के लिए आरक्षित स्थान है। किसी भी अन्य पब्लिक प्लेस की तरह, ट्रेनें भी आपको वाई-फाई की असीमित सुविधा प्रदान करती हैं।

दुनिया की 5 ऐसी जगह जहां ले सकते हैं आप दोहरी नागरिकता का लाभ, आप भी डाल लें इस लिस्ट पर एक नजर

सिंगापुर – Singapore

-singapore

नंबर 2 पर, हमारे पास सिंगापुर का पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम है जो किफायती, स्वच्छ, और समय की पाबंद और कम भीड़-भाड़ वाला है। आपको शहर के हर नुक्कड़ पर ले जाने के लिए ट्रेन, सबवे या बसें देखने को मिल जाएंगी।

अपना बोरिया बिस्तर उठाइए और इन 7 जगहों में बसने के लिए तैयार हो जाइए, जो दे रहे हैं लोगों को सेटल होने के 24 लाख रुपए

जापान – टोक्यो – Japan – Tokyo

-japan-tokyo

दुनिया की सबसे अच्छी परिवहन व्यवस्था वाले शीर्ष 7 देशों की सूची में जापान तीसरे नंबर पर है। जापान अत्यधिक आबादी वाला देश है, यहां का पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम भी बेहद योजनाबद्ध, विस्तृत, स्वच्छ और समय का पाबंद है। जापानी अपनी विनम्र संस्कृति के लिए जाने जाते हैं, इसलिए अगर यहां आपको एक पल के लिए भी सफर के दौरान रुकावटों का सामना करना पड़ता है, तो आपके साथ-साथ प्रत्येक यात्री को क्षमायाचना प्राप्त होगी। लेकिन यह भी एक सच्चाई है कि यहां सेवन 24 घंटे की नहीं है।

मालदीव में रविवार की जगह शनिवार को होता है लोगों का वीकेंड, कुछ ऐसे ही दिलचस्प फैक्ट्स से जुड़ा है ये देश

फ्रांस – पेरिस – France – Paris

-france-paris

नंबर 4 पर, हमारे पास पेरिस है जो न केवल सुंदर एफिल टॉवर के लिए जाना जाता है, बल्कि यहां सबसे अच्छी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली भी है। अच्छी तरह से जुड़ा परिवहन नेटवर्क लोगों को बेहद आकर्षित करता है। यदि आप पेरिस की यात्रा कर रहे हैं और फ्रेंच नहीं समझते हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि मेट्रो लाइनें कलर कोडेड हैं, जिन्हें आप आसानी से समझ सकते हैं। लेकिन अगर आप हर ज़ोन का टिकट नहीं लेते हैं, तो आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

जैसलमेर फोर्ट है दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान में रहने वाला किला, और कितना जानते हैं आप इस किले के बारे में?

यूके – लंदन – UK – London

-uk-london

इंग्लैंड नायाब परिवहन प्रणाली वाला अगला देश है और लंदन में परिवहन प्रणाली बेहद ही खास है। 600 मील प्रति वर्ग के क्षेत्र के साथ, आप मेट्रो ट्रेन या बस द्वारा शहर के किसी भी हिस्से तक पहुँच सकते हैं। लंदन के सबवे सिस्टम को लंदन अंडरग्राउंड के नाम से जाना जाता है जो कि दुनिया का सबसे पुराना सबवे सिस्टम भी है क्योंकि यह वर्ष 1863 से चल रहा है। यहां सबवे ट्रेन, बस, ट्राम, डबल डेकर बसें उपलब्ध हैं।

यूएसए – न्यू यॉर्क – USA – New York

-usa-new-york

न्यूयॉर्क शहर की अंडर ग्राउंड मेट्रो संरचना निश्चित रूप से अद्भुत उपलब्धियों में से एक है। न्यूयॉर्क दुनिया के उन स्थानों में से एक है जहां सार्वजनिक परिवहन प्रणाली बेहद ही उम्दा है। बसों और ट्रेनों का कुशल नेटवर्क न्यूयॉर्क के सभी पांच नगरों से होकर गुजरता है। और अगर आप न्यूयॉर्क से बाहर यात्रा कर रहे हैं, तो पेन्न स्टेशन आपको देश के अन्य हिस्सों में जाने वाली ट्रेनों से जोड़ेगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *