यूक्रेन पर रूस ने किए नए सिरे से मिसाइल हमले, नव वर्ष का जश्न पड़ा फीका


Russia launches fresh missile attack on Ukraine

प्रतिरूप फोटो

Google Creative Commons

डिप्टी प्रेसिडेंशियल चीफ ऑफ स्टाफकिरिलो त्यमोशेंको ने बताया कि रात को हुई गोलाबारी में दक्षिणी खेरसॉन शहर में कम से एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हुआ है।

रूस ने यूक्रेन पर रविवार को नए सिरे से मिसाइल हमले किए, जिसकी वजह से वर्ष 2023 का पहले दिन का जश्न भी फीका रहा। रूस द्वारा नए साल पर किए गए हमले में मरने वालों की संख्या भी बढ़कर कम से कम तीन हो गई है।
डिप्टी प्रेसिडेंशियल चीफ ऑफ स्टाफकिरिलो त्यमोशेंको ने बताया कि रात को हुई गोलाबारी में दक्षिणी खेरसॉन शहर में कम से एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हुआ है। उन्होंने बताया कि धमाकों की वजह से बच्चों के एक अस्पताल की सैकड़ों खिड़कियों के शीशे टूट गए।

ख्मेल्नाइत्स्की के महापौर ओलेक्संदर सिम्चिशिन ने बताया कि शहर में हुए रॉकेट हमले में 22 वर्षीय एक महिला घायल हो गई, जिसकी बाद में इलाज के दौरान मौत हो गई।
यूक्रेन की राजधानी कीव सहित विभिन्न इलाकों में शनिवार और पूरी रात धमाकों की आवाज सुनाई पड़ी, जिसमें दर्जनों लोग घायल हुए। यह संकेत है कि रूस ने हमले तेज कर दिए हैं। यूक्रेन के अधिकारियों ने दावा किया कि अब रूसी जानबूझकर गैर सैनिकों को निशाना बना रहे हैं, ताकि भय का माहौल पैदा कर सकें एवं मनोबल तोड़ सकें।

उल्लेखनीय है कि रूस ने बृहस्पतिवार को यूक्रेन के ऊर्जा संयत्रों को ध्वस्त करने के लिए हमले किए थे, जिसके 36 घंटे के बाद नए हमले किए गए हैं।
यूक्रेन की प्रथम महिला ओलेना जेलेंस्की ने नववर्ष की पूर्व संध्या से पहले बड़े पैमाने पर किए गए हमलों पर आक्रोश जताया। उन्होंने कहा, ‘‘लोगों की जिंदगी को बर्बाद करना पड़ोसी देश की घृणित आदत है।’’
कीव में एसोसिएटेड प्रेस का फोटाग्राफर विस्फोट स्थल पर गया, जहां पर एक महिला का शव पड़ा था और पास में ही उसके पति और पुत्र खड़े थे। कीव के महापौर विटाली क्लीत्श्चको ने बताया कि रूसी हमले में किंडरगार्टन सहित दो स्कूल क्षतिग्रस्त हुए हैं।
उल्लेखनीय है कि कुछ यूक्रेनवासी खतरे के बावजूद अपने परिवार के साथ नववर्ष की छुट्टियां मनाने स्वदेश लौटे हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।







Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *