यास्मीन कराचीवाचा ने बताएं डेस्क पर बैठे बॉडी को स्ट्रेच करने की एक्सरसाइज


आज के समय में हम सभी का लाइफस्टाइल कुछ ऐसा होता जा रहा है कि हमें घंटों डेस्क पर बैठकर काम करना पड़ता है। लेकिन लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने और कई बार गलत पॉश्चर में बैठने के कारण आपको गर्दन से लेकर पीठ तक में दर्द शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं, लंबे समय तक बैठे रहने से बॉडी भी स्टिफ हो जाती है। तो ऐसे में खुद को एक्टिव रखने के लिए आप यास्मीन कराचीवाला द्वारा बताई गई कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं, इन एक्सरसाइज को आप डेस्क पर बैठे−बैठे ही सकते हैं−

इसे भी पढ़ें: प्री डायबिटीज के लक्षण दिखने पर करें ये घरेलू उपाय, नहीं होगी शुगर की बीमारी

नेक ग्लाइड्स

अपनी गर्दन की मूवमेंट के लिए आप नेक ग्लाइड्स एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसे आप हर दो घंटे में 5−10 बार कर सकते हैं। इसके लिए, आप पहले कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं। इसके बाद आप सामने की तरफ देखें और फिर गर्दन को हल्का सा नीचे झुकाएं और चिन पर फिंगर रखें। अब इसे पीछे की तरफ लेकर जाएं। ध्यान रखें कि इस दौरान आपको गर्दन सहित बॉडी के किसी पार्ट को मूव नहीं करना है। बस, गर्दन को बिना घुमाए हल्का पीछे ले जाना है और फिर वापिस लाना है।

शोल्डर और चेस्ट स्ट्रेच 

शोल्डर और चेस्ट स्ट्रेच को आपको हर 2 घंटे में 3 से 5 बार दोहराना चाहिए। इसे करना बेहद ही आसान है। इसके लिए, आप अपने दोनों हाथों को पीछे की तरफ सिर पर ले जाएं। इस दौरान स्ट्रेच को महसूस करें। अब आप दोनों हाथों को थोड़ा और पीछे ले जाएं और कुछ सेकंड होल्ड करें। इसी तरह आप तीन से पांच बार करें।

आर्म ओपनर एक्सरसाइज

इसके लिए आपको खड़ा होना पड़ेगा। बस आप दीवार के सहारे साइड में खड़े हों। इस दौरान आपके दोनों पैर आपस में मिले होने चाहिए और हाथों को सामने की ओर रखें। अब आप बिना मुड़े बाहरी तरफ वाले हाथ को जितना हो सके, पीछे की तरफ ले जाएं। इस एक्ससाइज को तीन से पांच बार करें। इसके बाद, अपनी डायरेक्शन चेंज करें और फिर दूसरी साइड से भी ऐसे ही करें।

इसे भी पढ़ें: योगा से पहले जरूर करें यह वार्मअप एक्ससाइज, मिलेगा मैक्सिमम बेनिफिट

स्पाइन स्ट्रेच

रीढ़ की हड्डी के लिए स्ट्रेच करना बेहद आवश्यक है। इसके लिए आप पहले अपनी टेबल से थोड़ा दूर खड़े हो जाएं। अब आप अपने दोनों हाथों को टेबल पर रखें और झुकें। इस समय आपकी बॉडी 90 डिग्री एंगल बनाएगी। कुछ क्षण इसी अवस्था में रूकें और फिर वापिस आएं। आप हर 2 घंटे में 3 से 5 बार इस स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करें।

एंकल स्ट्रेच

एंकल स्ट्रेच करना बेहद ही आसान है। बस आप अपने दोनों पैरों को पहले क्लॉक वाइज राउंड घुमाएं और फिर एंटी−क्लॉकवाइज रोटेट करें। आप हर कुछ घंटों में 5 से 10 बार ऐसा कर सकते हैं।

मिताली जैन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *