मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: मोदी का विमान तालिबान का अफगानिस्तान छोड़ पाकिस्तान के ऊपर से उड़ा; नरेंद्र गिरि को समाधि, कोरोना से मौत पर 50 हजार का मुआवजा


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Morning News Podcast | Modi | Imran | Pakistan | Afghanistan | Taliban | Narendra Giri| Coronavirus Latest News And Updates

2 घंटे पहले

नमस्कार,
आज गुरुवार है, तारीख 23 सितंबर 2021; आश्विन मास, कृष्णपक्ष और द्वितीया तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे।

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-5 मिसाइल का टेस्ट होगा। इसकी रेंज 5000 किमी है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी1.

1. अफगानिस्तान की जगह पाकिस्तान के ऊपर से गुजरे मोदी

बुधवार को अमेरिका की यात्रा पर रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान ने अफगानिस्तान के ऊपर से उड़ान नहीं भरी। सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया गया। अमेरिका तक अपनी नॉन स्टॉप फ्लाइट के लिए उन्होंने पाकिस्तान के एयर स्पेस का इस्तेमाल किया। प्रधानमंत्री मोदी की पहली बाइलैट्रल मीटिंग अमेरिकी वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस से होगी।
पढ़िए पूरी खबर..

2. महंत नरेंद्र गिरि को समाधि, लेकिन मौत की वजह पर सस्पेंस
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि को बाघंबरी मठ में बुधवार को भू-समाधि दे दी गई। अंतिम क्रिया उनके सुसाइड नोट में घोषित उत्तराधिकारी बलवीर ने पूरी कराई। इससे पहले महंत के पार्थिव शरीर का स्वरूप रानी नेहरू हॉस्पिटल में 5 डॉक्टरों के पैनल ने पोस्टमॉर्टम किया। शुरुआती रिपोर्ट में फांसी लगाने की बात सामने आई है। समाधि के बाद बलवीर से बंद कमरे में पूछताछ की गई।
पढ़िए पूरी खबर..

3. IPL में हैदराबाद को हराकर दिल्ली पॉइंट्स टेबल में टॉप पर
IPL 2021 फेज-2 में बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ। SRH ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 134 रन बनाए। DC ने 135 रन का टारगेट 2 विकेट के नुकसान पर 13 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही DC 14 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है।
पढ़िए पूरी खबर..

4. कोरोना से मौत पर परिवार को 50 हजार का मुआवजा
कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवार को केंद्र सरकार 50 हजार रुपए का मुआवजा देगी। केंद्र ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में यह जानकारी दी। इसमें उन लोगों को भी शामिल किया गया है जो कोरोना से राहत-बचाव में जुटे थे। मुआवजे के लिए परिवार को कोरोना से मौत का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। इससे जुड़ी शिकायतों के समाधान के लिए हर जिले में एक कमेटी भी बनाई जाएगी।
पढ़िए पूरी खबर..

5. कैप्टन का हमला- राजनीति में अनुभवहीन हैं राहुल-प्रियंका
पंजाब के CM पद से इस्तीफा देने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अब बड़ा सियासी हमला किया है। कैप्टन ने राहुल और प्रियंका को अपने बच्चे जैसा बताते हुए कहा कि उन्हें अभी राजनीति का अनुभव नहीं है। कैप्टन ने यह भी कह दिया कि अगर सिद्धू मुख्यमंत्री चेहरा हुए तो कांग्रेस विधानसभा में डबल डिजिट लायक सीटें भी नहीं जीत पाएगी।
पढ़िए पूरी खबर..

6. गुजरात में नशे की दुनिया में सबसे बड़ी खेप बरामद
अफगानिस्तान में तालिबानी हुकूमत के बाद भारत को नशे के कारोबार का ठिकाना बनाने की साजिश का खुलासा हुआ है। DRI ने गुजरात के कच्छ के मुंद्रा पोर्ट से 3000 किलो हेरोइन जब्त की है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 21 हजार करोड़ रुपए है। यह देश में ड्रग की सबसे बड़ी बरामदगी तो है ही, अफगानिस्तान पर तालिबानी कब्जे के बाद दुनिया में ड्रग्स की खेप की सबसे बड़ी जब्ती भी है।
पढ़िए पूरी खबर..

7. क्रिकेट में अब बैट्समैन नहीं, बैटर कहिए जनाब
क्रिकेट में अब बैट्समैन या बैट्सवुमन की जगह पर जेंडर न्यूट्रल शब्द बैटर का इस्तेमाल किया जाएगा। क्रिकेट के नियम निर्धारित करने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने खेल में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए क्रिकेट के नियमों में बदलाव किया है। कमेटी ने सर्वसम्मति से इस फैसले को तत्काल लागू करने का फैसला किया है।
पढ़िए पूरी खबर..

8. सूई नहीं, पौधे से शरीर में पहुंच सकेगी कोरोना वैक्सीन

वैक्सीन का नाम सुनते ही कई लोगों को इंजेक्शन का डर सताने लगता है। अमेरिका के वैज्ञानिक इसी डर को खत्म करने की कोशिश में जुटे हैं। वे ऐसा पौधा विकसित कर रहे हैं जिसे खाने के बाद इंसान में वैक्सीन पहुंच जाएगी। इसकी शुरुआत कोविड वैक्सीन से की जाएगी। इसे अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिक विकसित कर रहे हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. महंत के चेलों पर कानून की सख्ती: नरेंद्र गिरि के कथित उत्तराधिकारी बलवीर से SIT की पूछताछ, आनंद-आद्या को 14 दिन की न्यायिक हिरासत
  2. देश में अब बच्चों के टीके की बारी:12 से 18 साल के बच्चों को अगले महीने से लगेगी कोरोना वैक्सीन, कैडिला जायकोव-डी लॉन्च करेगी
  3. लेडीज VS रिकी बहल की रियल स्टोरी:100 से ज्यादा हाई प्रोफाइल महिलाओं को शादी का झांसा देकर लाखों ठगे, पुणे में हुई गिरफ्तारी

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
2016 में 23 सितंबर को भारत ने फ्रांस के साथ 36 राफेल फाइटर जेट खरीदने की डील पर साइन किए थे। इनसे देश में राफेल की दो स्क्वाड्रन तैयार हुई हैं। एक स्क्वाड्रन में 18 विमान शामिल होते हैं। राफेल की पहली स्क्वाड्रन अंबाला एयरबेस पर तैनात की गई है। वहीं, इन लड़ाकू विमानों की दूसरी स्क्वाड्रन का ठिकाना पश्चिम बंगाल में हासिमारा एयरबेस पर है। पांच राफेल विमानों का पहला जत्था 29 जुलाई 2020 को भारत पहुंचा था।

और अब आज का विचार
केवल एक चीज है जो किसी सपने का पूरा होना असंभव बनाती है, असफलता का डर – पाओलो कोहेलो

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *