मेरी ताइवान यात्रा पर चीन ने ‘डर कर धमकाने वाले’ की तरह प्रतिक्रिया दी: नैंसी पेलोसी


हाइलाइट्स

अमेरिकी कांग्रेस की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी ने चीनी राष्‍ट्रपति पर साधा निशाना
पेलोसी ने कहा- चीन के राष्‍ट्रपति डर कर धमकाने वाले
पेलोसी की यात्रा के दौरान चीन रहा सक्रिय, दुनिया को दिखाई ताकत

न्‍यूयॉर्क. अमेरिकी कांग्रेस की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी (US House Speaker Nancy Pelosi) ने मंगलवार को कहा कि चीन (China) के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग (Xi jinping) ‘ डर कर धमकाने वाले की तरह’ काम कर रहे थे जबकि मेरी ताइवान यात्रा पर चीन की प्रतिक्रिया से अमेरिकी कांग्रेस के सदस्‍य नहीं डरेंगे. पेलोसी ने यह बात एनबीसी के टुडे शो में कही. उन्‍होंने कहा कि शी जिनपिंग की अपनी खुद की असुरक्षाएं हैं और वह एक डर कर धमकाने वाले की तरह काम कर रहे हैं.

एमएसएनबीसी के ‘मॉर्निंग जो’ कार्यक्रम में पेलोसी ने कहा कि ‘कांग्रेस के सदस्यों के कार्यक्रम को चीन नियंत्रित नहीं कर सकता है. हम ताइवान के उसके अलगाव के सहयोगी नहीं होने जा रहे हैं.’ पेलोसी ने चीन की अर्थव्यवस्था का जिक्र करते हुए कहा मुझे लगता है कि वह एक नाजुक जगह पर है.

चीन ने ताइवान को घेरने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया 

पिछले हफ्ते ताइवान में पेलोसी के रुकने के दौरान एशिया-प्रशांत क्षेत्र में चीन से कड़ी प्रतिक्रिया मिली. चीन ने ताइवान को घेरने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया और ताइपे के बेहद करीब सैन्‍य अभ्‍यास करते हुए मिसाइलों को लॉन्‍च किया. पेलोसी ने कहा कि उनकी यात्रा इस क्षेत्र पर राष्ट्रपति जो बाइडन के ध्यान को सुदृढ़ करने के लिए थी. हालांकि व्हाइट हाउस ने बार-बार कहा है कि ताइवान जाने का निर्णय सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी का ही था.

Tags: China, Nancy pelosi, Xi jinping



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.