मेथी खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मिलती है मदद, जानिए इसके अन्य फायदे


हाइलाइट्स

कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होती है मेथी.
मेथी बालों और स्किन की समस्‍याओं को कम कर सकती है.
मेथी खाने से बढ़ सकता है पुरुषों का टेस्‍टोस्‍टेरोन लेवल.

Benefits Of Fenugreek– सब्जियों का स्‍वाद बढ़ाने वाली मेथी देश में ही नहीं विदेशों में भी अपने गुणों की वजह से चर्चा में रही है. मेथी का प्रयोग सालों से मैडिसन के रूप में किया जा रहा है. मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनरल्‍स, विटामिन और एंटी इंफ्लेमेट्री जैसे पोषक तत्‍व होते हैं जो हेल्‍थ को मेंटेन करने में मदद करते हैं. कई शोध में भी पाया गया है कि मेथी सिर्फ बालों और स्‍किन के लिए ही खास नहीं है बल्कि कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है. मेथी का साग हो या मेथ का पराठा सभी के बराबर हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं. मेथी केवल कोलेस्‍ट्रॉल को ही नहीं डायबिटीज, वेट लॉस और हार्ट हेल्‍थ के लिए भी लाभदायक मानी जाती है. चलिए जानते हैं मेथी के अन्‍य फायदों के बारे में.

पीरियड्स के दर्द में राहत
हेल्‍थ डॉट कॉम के अनुसार कई लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी दर्द सहना पड़ता है. पीरियड्स में होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने में मेथी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. मेथी से पेट दर्द में तो राहत मिलती ही है साथ ही थकान, सिरदर्द, जी मिचलाना, चक्‍कर जैसी समस्‍याओं को भी कम किया जा सकता है.



ब्रेस्‍ट मिल्‍क को बढ़ाने में मदद

मेथी सालों से न्‍यू मॉम्‍स को ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाने के लिए दी जा रही है. मेथी में मौजूद पोषक तत्‍व ब्रेस्‍ट मिल्‍क को बढ़ाने में मदद करते हैं. डिलीवरी के बाद न्यू मॉम्‍स को मेथी के लड्डू और पानी दिया जाता है जो उनकी कई समस्‍याओं को कम करने में अहम भूमिका निभाता है.

यह भी पढ़ें- गाजर की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए वरदान, खाने में करें शामिल

टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बढ़ाती है
मेथी पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है. टेस्‍टोस्‍टेरोन कम होने पर पुरुषों में चिड़चिड़ापन, खराब एकाग्रता और कमजोर हड्डियों की समस्‍या देखी जा सकती है. 45 साल की उम्र के बाद पुरुषों का टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर कम होने लगता है. मेथी के नियमित सेवन से 10 से 12 हफ्ते में यह स्‍तर 46 प्रतिशत तक बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ें: दिल संबंधी रोगों में ‘रामबाण’ औषधि है अर्जुन की छाल, जानें फायदे और उपयोग का सही तरीका

कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल में कमी
मेथी का प्रयोग बॉडी में बढ़े कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में किया जा सकता है. मेथी हार्ट प्रॉब्‍लम और स्‍ट्रोक के खतरे को भी कम कर सकती है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.