मुलायम सिंह यादव के 2015 के बयानों को हाल के यूपी चुनाव से जोड़कर शेयर किया गया


सोशल मीडिया पर एक न्यूज़ चैनल का एक ग्राफ़िक वायरल है. इसमें ब्रेकिंग न्यूज़ बताते हुए सपा नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के बयान को कोट किया गया है. उत्तर प्रदेश में आगामी चुनावों के संदर्भ में ये कथित बयान शेयर किया जा रहा है. पहला बयान है, “मुझे बीजेपी सत्ता में आती दिख रही है.” इसके साथ एक और ग्राफ़िक शेयर की गई है जिसमें मुलायम सिंह यादव को ये कहते हुए दिखाया गया है, “राष्ट्रवाद, सीमा और भाषा पर बीजेपी-सपा की विचारधारा एक”.

कई यूज़र्स ने ये तस्वीरें शेयर करते हुए आरोप लगाया कि RSS और अखिलेश यादव मिले हुए हैं. और इसके लिए उनकी आलोचना भी की.

कुछ यूज़र्स ने इन बयानों को मुलायम सिंह यादव और RSS प्रमुख मोहन भागवत की हालिया मुलाकात से भी जोड़ा. ये मुलाकात दिल्ली में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की पोती की शादी के रिसेप्शन में हुई थी.

संघ प्रमुख मोहन भागवत से मिलने के बाद मुलायम सिंह यादव को लग रहा है उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार बन रही है!!

जुम्मन बजाओ ताली 😂😂😂😂

Posted by Imran Ansari on Tuesday, 21 December 2021

ये तस्वीर AIMIM सदस्य के रूप में पहचान रखने वाले यूज़र्स ने भी शेयर किया है.

Posted by SaadMustaqim AIMIM on Thursday, 23 December 2021

पुराना बयान

हमने देखा कि जिस वीडियो में ये ग्राफ़िक्स हैं, उसे 2017 में सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था. यहां ये साबित हो जाता है कि मुलायम सिंह यादव का ये बयान 2022 के यूपी चुनाव से जुड़ा नहीं है.

 

मुलायन सिंह यादव का बड़ा बयान।

मुझे बीजेपी सत्ता में आती दिख रही है – मुलायम सिंह यादव।

Posted by Pankaj Kumar Baliyan on Sunday, 12 February 2017

गूगल पर की-वर्ड्स सर्च पर हमें 2015 का एक वीडियो मिला. समाचार प्लस चैनल ने ये वीडियो अपलोड किया था. डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, “लखनऊ: सोमवार को समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने कहा कि लहर भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में थी और भगवा पार्टी बिहार में अगली सरकार बनाने जा रही है.”

2015 के बिहार चुनाव से पहले दूसरे समाचार चैनलों ने भी इस बयान पर रिपोर्ट पब्लिश की थीं. ध्यान दें कि सपा ने भाजपा के खिलाफ़ बिहार चुनाव लड़ने के लिए राजनीतिक दलों के महागठबंधन से अपने हाथ खींच लिए थे.

इस तरह, 2015 के बिहार चुनाव से पहले मुलायम सिंह यादव के बयान को हाल का बताकर ग़लत तरीके से पेश किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *