मुर्शिदाबाद में पूर्व प्रेमी ने की कॉलेज छात्रा की हत्या, घटना को दिया जा रहा सांप्रदायिक ऐंगल


सोशल मीडिया पर एक हिंसक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है. इसमें एक लड़का एक लड़की को चाकू से मारते हुए दिख रहा है. दावा किया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में एक मुस्लिम लड़के ने एक हिंदू लड़की को इसलिए चाकू मार दिया क्योंकि लड़की ने इस्लाम अपनाने से मना कर दिया था. इसे “लव जिहाद” का मामला बताकर शेयर किया जा रहा है. ‘लव जिहाद’ एक कांस्पीरेसी थ्योरी है जो ये दावा करता है कि मुस्लिम लकड़े दूसरे धर्म की महिलाओं को फंसा कर इस्लाम में बदलते हैं.

वीडियो में हमलावर वहां खड़े एक व्यक्ति से बांग्ला में बात कर रहा है जिसका हिंदी अनुवाद कुछ इस तरह है:

हमलावर: “इसने मुझे फंसाया था, ये किसी और से प्यार करती थी और मेरे साथ धोखा कर रही थी.”

व्यक्ति: “तो तुम उसे छुरा मारोगे?”

हमलावर: “वह मेरे साथ धोखा कर रही थी… मैं उसके पिता को फ़ोन करूंगा और उसे इसके बारे में बताऊंगा…”

व्यक्ति: “क्या तुम नशे में हो?”

[लड़की के शरीर में हरकत होती है, लेकिन हमलावर उसे लगातार छुरा घोंपता रहता है.]

वीडियो को ट्विटर पर @MrSinha_ ने शेयर किया है.


इस वीडियो क्लिप को @KapilMishra_IND, @ByRakeshSimha, @rajivtuli69 और कई दूसरे लोगों ने इसी दावे के साथ शेयर या कोट-ट्वीट किया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने की-वर्ड्स सर्च किया, जिससे हमें घटना के बारे में अलग-अलग न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. द टेलीग्राफ़ के मुताबिक, 2 मई की शाम बरहामपुर गर्ल्स कॉलेज की 21 साल की सुतापा चौधरी की हत्या कर दी गई. हमलावर ने युवती को न सिर्फ चाकू मारा, बल्कि उसका गला भी काट दिया. घटना के समय मौजूद लोगों ने उसे रोकने की कोशिश की तो हमलावर ने गोली चलाने की भी धमकी दी. बाद में हमलावर मौके से फरार हो गया और आसपास के लोग लड़की को अस्पताल ले गए जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया.


द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, बरहामपुर गर्ल्स कॉलेज में तीसरे वर्ष की छात्रा सुतापा चौधरी की उसके कथित पूर्व प्रेमी, 22 साल के सुशांत चौधरी ने चाकू मारकर हत्या कर दी थी. आरोपी और पीड़ित दोनों मालदा ज़िले से हैं.


द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए पुलिस ने कहा, “ग़िरफ्तार आरोपी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है. प्रारंभिक जांच में आरोपी के पीड़िता के साथ संबंध होने की बात सामने आ रही है. हालांकि, उसने रिश्ता खत्म कर दिया था और पढ़ाई के लिए बेहरामपुर चली गई थी. इसके बाद उनके बीच कई मुद्दे सामने आए और स्थानीय राजनेताओं की मदद से इन्हें हल करने का प्रयास किया गया. आरोपी के पास चाकू और डमी गन भी थी.

मुर्शिदाबाद पुलिस के एक ट्वीट में भी युवक की पहचान सुशांत चौधरी के रूप में की गई है. इस ट्वीट को बाद में ट्विटर ने हटा दिया क्योंकि इसमें आरोपी का आधार डिटेल था, जिससे ट्विटर की प्राइवेसी पॉलिसी का उल्लंघन होता है.


ऑल्ट न्यूज़ ने पुलिस अधीक्षक के सबरी राजकुमार से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया, “वे दोनों रिलेशनशिप में थे. उनका ब्रेक-अप हुआ जिससे मामला बिगड़ा और बाद में लड़के ने लड़की को चाकू मार दिया. वे दोनों वयस्क हैं. लड़के का नाम सुशांत चौधरी है, वो मुस्लिम नहीं है.”

उन्होंने आगे बताया, “इस घटना के तीन घंटे के भीतर हमने उसे ग़िरफ्तार कर लिया. वो अब हमारी हिरासत में है. हमने ग़लत सूचना फ़ैलाने वाले लोगों के खिलाफ़ दो FIR भी दर्ज की हैं. FIR की कॉपी मुर्शिदाबाद साइबर पुलिस के पास है.

कुल मिलाकर, मुर्शिदाबाद में एक पूर्व प्रेमी ने लड़की की हत्या कर दी. इस घटना में कोई सांप्रदायिक ऐंगल नहीं है. पीड़ित और आरोपी दोनों एक ही समुदाय के हैं.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.