मिर्ज़ापुर के विंध्याचल मंदिर में पुरोहितों के बीच हुए झगड़े को दिया जा रहा सांप्रदायिक ऐंगल


ट्विटर पर एक घायल व्यक्ति की तस्वीरें शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि ये मिर्ज़ापुर के विंध्याचल मंदिर में पूजा करने वाले अमित पाण्डेय हैं. इन्हें मुस्लिमों ने जान से मारने की कोशिश की. तस्वीर में काफी खून दिख रहा है इसलिए हम इसे ब्लर कर रहे हैं.



फ़ेसबुक पर भी कई लोगों ने ये तस्वीरें शेयर करते हुए दावा यही दावा किया. एक यूज़र ने लिखा कि ये हिन्दू संस्कृति पर हमला है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि ट्विटर पर एक यूज़र ने मिर्ज़ापुर पुलिस को टैग करते हुए मामले से अवगत कराया था. उस ट्वीट के जवाब में मिर्ज़ापुर पुलिस ने बताया कि ये मामला पुराना है और इसमें उचित कार्रवाई की गयी थी.

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि जून 2020 में ये तस्वीरें इन्हीं दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की गयी थी कि मुस्लिमों ने पुजारी पर हमला किया. उस समय भी मिर्ज़ापुर पुलिस के ट्विटर हैंडल से बताया गया था कि ये पोस्ट भ्रामक है. मिर्ज़ापुर पुलिस के अनुसार, ये विन्ध्याचल मंदिर के पंडा समाज के दो पक्षों के बीच विवाद हुआ था. इस पोस्ट में पुलिस ने ग़लत सूचना पोस्ट करने वालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने की बात की. इसके बाद ये पोस्ट डिलीट कर दी गयी लेकिन इसका आर्काइव लिंक मौजूद है.



ऑल्ट न्यूज़ ने मिर्ज़ापुर पुलिस से संपर्क किया. मिर्ज़ापुर ASP सिटी संजय कुमार ने बताया कि इसमें कोई सांप्रदायिक ऐंगल नहीं था. पुजारियों के बीच आपसी झगड़ा हुआ था. और ये घटना एक साल से भी ज़्यादा पुरानी है.

आज तक ने अमित पाण्डेय के भाई सुमित पाण्डेय से बात की. उन्होंने आज तक को बताया कि ये घटना 28 जून 2020 की है. उस दिन रात में उनके भाई अमित पूजा करने जा रहे थे. अचानक मंदिर के ही ही कुछ पुरोहितों ने उन पर हमला कर दिया. इस मामले में हमलावरों के मुसलमान होने की बात सुमित ने सिर्फ एक अफवाह बताया.

यानी, एक साल से ज़्यादा पुरानी घटना की तस्वीरें फिर से सांप्रदायिक ऐंगल के साथ शेयर की जा रही हैं. मामला पुराहितों के बीच हुए आपसी विवाद का था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *