मिक्‍सर के जार से दाग छुड़ाने के घरेलू उपाय


मिक्‍सर ग्राइंडर हमारे किचन में एक जरूरी उपकरण है। इसके मदद से खाना फटाफट बन जाता है। मसाले पीसने से लेकर चटनी बनाने तक मिक्‍सर की जरूरत पड़ती है। आप भले ही इसे यूज करने के बाद धोकर रख देती हों, लेकिन कई बार मसालों के दाग चमचमाते जार में इस कदर जम जाते हैं, कि छुड़ाए नहीं छूटते। जिससे जार हमेशा गंदा या पीला सा दिखाई देता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि मिक्सर के जार में मसाले के दागों को कैसे छुड़ा सकती हैं।

बेकिंग पाउडर बेहतरीन उपाय

baking -powder


बेकिंग पाउडर एक नेचुरल क्‍लीनर है, जो दाग धब्‍बे छुड़ाने में बहुत मदद करता है। एक कटोरी में बेकिंग सोडा में पानी डालकर गाढ़ा सा पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्‍ट को जार के अंदर और बाहर दोनों तरफ लगा दें। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। दाग तो छूट ही जाएंगे साथ ही इसमें से आने वाली गंध भी दूर हो जाएगी।

सैनिटाइजर का यूज करें

आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन सैनिटाइजर मिक्सर को साफ करने का सबसे अच्‍छा हैक है। इसके लिए जार में थोड़ा सैनिटाइजर डालें और फिर जार का ढक्‍कन बंद करके स्विच ऑन कर दें। फिर मिक्‍सर जार को सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से जार से आने वाली तीखी गंध से छुटकारा मिलेगा।

नींबू के छिलके का इस्‍तेमाल करें

lemon-peel


जिस नींबू के छिलके को आप कचरा समझकर फेंक देते हैं, वह बहुत काम की चीज है। यह मिक्सर ग्राइंडर में लगे मसाले के पीले दाग को चुटकियों में हटा सकता है। बस इसके लिए पहले जार को धोकर साफ कर लें। अब इसके अंदर और बाहरी हिस्‍से पर नींबू का छिलका रगड़ें और कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में इसे पानी से धो लें। मिक्‍सर का जार एकदम नया जैसा चमकने लगेगा।

सफेद सिरका का उपयोग करें
इसकी मदद से भी मिक्‍सर में लगे मसाले के दागों को साफ किया जा सकता है। इसके लिए पानी के साथ दो चम्‍मच सिरका मिलाकर घोल तैयार करें। अब इस घोल को जार में डालें और स्विच ऑन कर दें। ऐसा करने से मसाले के पीले दाग हट जाएंगे। इसके अलावा दुर्गंध भी दूर हो जाएगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *