मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कारगर है 4 सेकंड का ऑल-आउट वर्कआउट


एक्सरसाइज हमार शरीर के लिए काफी लाभप्रद होता है. यह हमारे शरीर को स्वस्थ्य, मजबूत, और मन को शांत रखता है. हाल ही में सुपर क्विक वर्कआउट अध्ययन किया गया जिसके अनुसार 4 सेकंड ऑल-आउट वर्कआउट अगर दो से तीन दर्जन बार दोहराया जाए तो इससे हम सभी के मांसपेशियां मजबूत होती हैं, हमारी फिटनेस अच्छी रहती है और हमें फिजिकल पॉवर मिलती है. वयस्कों के अलग-अलग उम्र पर अध्ययन कर यह पता चला है कि 4 सेकंड interval वर्कआउट से मेटाबॉलिज्म और मांसपेशियों पर प्रभाव पड़ता है. पर जब हम अपने वर्कआउट को ज्यादा संक्षिप्त करते हैं तो यह कई नई चिंताओ को भी उजागर करते हैं.

अध्ययन के समय स्वंय सेवको ने हर सेशन में थोड़े अंतराल के बाद कम से कम 15 बार साइकिल चलाई. ऐसा करने के 8 सप्ताह के बाद उनके ऐरोबिक में सुधार और पैरों की मांसपेशियों की फिटनेस बढ़ गई. हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि 4 सेकंड अंतराल ने उनके फिटनेस और ताकत को बढ़ाया है, जिन्होंने इसकी शुरूआत सार्थक तरीके से की थी.

अध्ययन से मिली जानकारी

जुलाई में व्यायाम चिकित्सा और विज्ञान में प्रकाशित एक नए अध्ययन में डॉ.कॉइल और उनके सहयोगी 11 स्वस्थ्य और एक्टिव पुरुष और महिला के साथ आए. 15 सेकंड के ब्रेक के साथ चार ने 30 इटरेश्नस के साथ आगे बढ़ने के लिए राजी हुए. हमने साइकिल पर अपना बेस्ट देंगे. सभी वालेंटियर ने फिर नियमित अंतराल पर 8 सप्ताह के लिए तीन सत्र पूरेकिए. दो महीने में कुल समय में 75 मिनट का एक्सरसाइज की. इसके अलावा इस दौरान उन्होंने कोई एक्सरसाइज नहीं की.

उस अवधि के बाद शोधकर्ताओं को पता चला कि वालेंटियर ने माप से 13 प्रतिशत अधिक ऐरोबिक फिटनेस में और 17 प्रतिशत मांसपेशी की बढ़ोत्तरी साइकलिंग से अर्जित की है.

इस अध्ययन से पता चलता है कि पहले से मजबूत दिल वाले कुछ सेकंड के तीव्र अंतराल पर एक्सरसाइज कर अपनी मांसपेशियो को मजबूत बना सकते हैं और पर्याप्त मात्रा में शक्ति अर्जित कर सकते हैं.      

यह भी पढ़ें:

Calcium For Health: हड्डियों को बनाना है मजबूत, तो डाइट में शामिल करें कैल्शियम से भरपूर ये खाद्य पदार्थ

Pregnancy के नौ महीनों के दौरान केसर का इस्तेमाल है सुरक्षित, मिलेंगे ये फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *