महिला टी20 चैलेंज में हीथर नाइट, एकलेस्टोन और वोलवार्ट समेत कुल 12 विदेशी महिला क्रिकेटर लेंगी हिस्सा


women cricketers, Heather Knight, Wolvaart, Women's T20 Challenge, IPL 2022, cricket, sports - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM/BCCI
जियो टी20 चैलेंज के दौरान विकेट लेने के बाद जश्न मानते हुए खिलाड़ी

इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट, दुनिया की नंबर एक गेंदबाज सोफी एकलेस्टोन और ऑस्ट्रेलिया की एलेना किंग उन 12 विदेशी क्रिकेटरों में शामिल हैं जो पुणे में 23 मई से होने वाले महिला टी20 चैलेंज में हिस्सा लेंगी। न्यूजीलैंड में हाल में संपन्न विश्व कप में प्रभावित करने वाली एलेना ऑस्ट्रेलिया की एकमात्र क्रिकेटर हैं जो तीन टीम के बीच होने वाले चार मैच के इस प्रदर्शनी टूर्नामेंट का हिस्सा होंगी। 

नाइट और एकलेस्टोन के अलावा इंग्लैंड की सोफिया डंकले और डेनी वाट भी इस टूर्नामेंट में खेलती हुई नजर आएंगी। दक्षिण अफ्रीका की स्टार सलामी बल्लेबाज लॉरा वोलवार्ट और मारिजेन केप तथा वेस्टइंडीज की डिएंड्रा डोटिन और हेली मैथ्यूज भी इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। पिछले साल महिला टी20 चैलेंज का आयोजन नहीं हुआ था और आगामी टूर्नामेंट इस तरह का संभवत: आखिरी टूर्नामेंट होगा क्योंकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अगले साल से महिलाओं के पूर्ण आईपीएल की योजना बना रहा है। 

यह भी पढ़ें- IPL 2022 Points Table : ये 2 टीमें प्लेऑफ के करीब, इन 4 टीमों पर संकट

बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘‘हीथर नाइट ने टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की पुष्टि की है। एलेना भी पुष्टि कर चुकी है और वह एकमात्र आस्ट्रेलियाई होंगी। कुल 12 विदेशी खिलाड़ी उपलब्ध होंगे।’’ 

पिछले महीने इंग्लैंड को अपनी अगुआई में विश्व कप के फाइनल में जगह दिलाने वाली नाइट अभी फेयरब्रेक आमंत्रण टी20 टूर्नामेंट के लिए यूएई में हैं। महिला टी20 चैलेंज में हिस्सा लेने वाली अन्य खिलाड़ी भी वहीं हैं। टूर्नामेंट के लिए जल्द ही भारतीय खिलाड़ियों का भी चयन होगा और इसके लिए हाल में संपन्न घरेलू टी20 टूर्नामेंट के प्रदर्शन पर विचार किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- MI vs GT : हार्दिक पांड्या ने की ये बड़ी गलती तो रोहित शर्मा के सामने पड़ेगी भारी

केपी नेवगिरे ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 525 रन बनाए जबकि उनके बाद यस्तिका भाटिया और शेफाली वर्मा का नंबर आता है। शीर्ष तीन विकेटकीपर आरती एस केदार, सुजाता मलिक और प्रियंका प्रियदर्शिनी रहे। पिछली बार 2020 में हुए महिला टी20 चैलेंज का खिताब स्मृति मंधाना की अगुअवाई वाले ट्रेवब्लेजर्स ने हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली सुपरनोवाज को फाइनल में हराकर जीता था। 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.