महारानी एलिजाबेथ के जीवन के वो अंतिम घंटे, ऐसे बीता परिवार का वक्त


महारानी एलिजाबेथ के जीवन के वो अंतिम घंटे, ऐसे बीता परिवार का वक्त

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया.

लंदन:

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने मुस्कुराती हुई तस्वीर के साथ लिज़ ट्रस को अपना नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया था. लेकिन 48 घंटे से भी कम समय में पीएम लिज़ ट्रस की शुरुआत एक चिंताजनक बयान से हुई. बकिंघम पैलेस द्वारा जारी एक चिकित्सा बुलेटिन में कहा गया कि 96 वर्षीय महारानी स्कॉटिश रिट्रीट बाल्मोरल कैसल में चिकित्सक की देखरेख में हैं.

यह भी पढ़ें

दोपहर 12:32 बजे की घोषणा ने संसद के जरिए देश और दुनिया में दुख की खबर भेजी, यहां सांसद ट्रस को ऊर्जा बिलों पर दो साल के फ्रीज की घोषणा सुनने के लिए एकत्र हुए थे.

सिंहासन के उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स ने कहा कि वह और उनकी पत्नी कैमिला, जो पहले से ही बाल्मोरल एस्टेट में रह रहे थे, बाल्मोरल कैसल पहुंचे. ऐसा माना जा रहा है कि महारानी की बेटी, राजकुमारी ऐनी भी समय पर बाल्मोरल पहुंची, क्योंकि वह भी स्कॉटलैंड में थी. बताया जाता है कि गुरुवार दोपहर जब महारानी की मृत्यु हुई तो दोनों उनके पास थे.

सिंहासन की कतार में दूसरा प्रिंस विलियम, रानी के अन्य दो बेटे, प्रिंसेस एंड्रयू और एडवर्ड और एडवर्ड्स की पत्नी सोफी, जो विशेष रूप से सम्राट के करीब थी दोपहर में एक विशेष आरएएफ विमान से ग्रे एबरडीन पहुंचे. हालांकि शाम के पांच बजे के बाद जब शाही परिवार के लोग बालमोरल के गेट से बाहर निकले, तब तक बहुत देर हो चुकी थी.

करीब आधे घंटे पहले शाम साढ़े चार बजे प्रधानमंत्री को खबर मिली कि उस दोपहर महारानी की मौत हो गई है. चार्ल्स के दूसरे बेटे प्रिंस हैरी अभी भी लंदन से रास्ते में ही थे. युगल के प्रवक्ता द्वारा प्रारंभिक घोषणा में कहा गया कि वह और उनकी पत्नी मेघन दोनों बालमोरल जाएंगे. अंत में, हैरी ने अकेले यात्रा की और तब भी फ्लाइट में ही थे, जब शाम 6:30 बजे दुनिया के लिए आधिकारिक घोषणा की गई. वह बहुत बाद तक बालमोरल नहीं पहुंचे.

बीबीसी के शाही संवाददाता निकोलस विचेल ने लाइव ऑन एयर अनुमान लगाया कि मेघन वहां नहीं पहुंचे क्योंकि उन्हें डर था कि उनका वहां स्वागत नहीं किया जा सकता है.

शाही परंपरा के अनुसार मृत्यु का कोई कारण नहीं बताया गया. डेली मेल अखबार को सूत्रों ने बताया कि कोई पुराने हालात नहीं थे. महारानी हाल के महीनों में बहुत कम काम कर रही थी, लेकिन मंगलवार को वह निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और आने वाले लिज़ ट्रस दोनों से मिलीं थी.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.