महंगाई का एक और झटका, सीएनजी और पीएनजी के दाम तीन रुपये बढ़े


महंगाई का एक और झटका, सीएनजी और पीएनजी के दाम तीन रुपये बढ़े

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

त्योहारों के सीजन में महंगाई का आम आदमी पर एक और झटका लगा है. दिल्ली एनसीआर में सीएनजी के दामों में वृद्धि हो गई है. सीएनजी की कीमत तीन रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गई है. सीएनजी अब दिल्ली में 75 रुपये 61 पैसे की जगह 78 रुपये 61 पैसे प्रति किलो मिलेगी. नोएडा में सीएनजी के दाम 78 रुपये 17 पैसे थे जो अब बढ़कर जाकर 81 रुपये 17 पैसे प्रति किलो हो गए हैं. गुरुग्राम की बात करें तो वहां पर पहले 83 रुपये 94 पैसे कीमत थी जो अब 89 रुपये सात पैसे प्रति किलो हो गई है. इसके अलावा पीएनजी की कीमतों में भी तीन रुपये की वृद्धि हो गई है.

यह भी पढ़ें

दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में पीएनजी के दाम तीन रुपये बढ़ा दिए गए हैं.

महंगाई की मार लगातार आम आदमी की जेब पर पड़ रही है. पेट्रोल, डीजल, एलपीजी के दाम पहले ही आम आदमी की जेब पर भारी पड़ रहे हैं. ऐसे में अब त्योहारों के सीजन में सीएनजी के दामों में भी तीन रुपये की बढ़ोतरी हो गई है.

कुछ दिन पहले पेट्रोलियम मंत्रालय ने नेचरल गैस की जो कीमत 40 फीसदी तक बढ़ा दी थी. इसके बाद से ये अंदेशा था कि देश में अलग-अलग शहरों में सीएनजी की कीमतें भी बढ़ेंगी. जब नेचरल गैस महंगी होती है तो जो कंपनियां सीएनजी बनाती हैं उन पर कीमतें बढ़ाने का दबाव होता है.

सबसे पहले मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड ने दो दिन पहले कीमतें बढ़ाई थीं. और अब दिल्ली, दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी जिन शहरों में सीएनजी मिलती है, वहां भी कीमतें रिवाइज करने का फैसला लिया गया है.

एक बहुत बड़ा हिस्सा है ट्रांसपोर्ट, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का जो कि सीएनजी इस्तेमाल करता है. इससे गाड़ियों में ईंधन का खर्च बढ़ेगा. इससे भाड़ा बढ़ेगा जो कि महंगाई और बढ़ाएगा. निश्चित तौर पर आने वाले समय में इसका असर दिखेगा.

सीएनजी के बढ़े हुए दाम आठ अक्टूबर को सुबह छह बजे से लागू होंगे. आठ अक्टूबर को सुबह छह बजे से नए रेट से सीएनजी की बिक्री होगी.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *