मस्‍क के ट्विटर खरीदते ही मिली गुड न्यूज: अब भारत के पेड सब्सक्राइबर्स को भी मिला ‘एडिट ट्वीट’ फीचर, PayTM के फाउंडर ने दी जानकारी


  • Hindi News
  • Business
  • Now The Verified Users Of India Got The ‘Edit Tweet’ Feature, The Founder Of PayTM Gave Information

2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क के ट्विटर को खरीदने के बाद माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में एक बड़ा बदलाव हुआ है। दरअसल, ट्विटर ने ‘एडिट ट्वीट’ बटन अपने फीचर्स में ऐड कर दिया है। इस फीचर का इस्तेमाल अब भारत के वेरिफाइड यूजर्स भी कर सकते हैं। PayTM के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने पोस्ट शेयर कर इस बात की जानकारी दी।

विजय ने ट्वीट को एडिट कर उसका स्क्रीनशॉट शेयर किया
विजय शेखर ने ट्विटर पर ‘एडिट ट्वीट’ बटन का इस्तेमाल कर ट्वीट को एडिट करके उसका स्क्रीनशॉट शेयर किया। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा, ‘यह एक एडिटेड ट्वीट है।’ स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं कि लिस्ट में ‘एडिट ट्वीट’ (Edit Tweet) का ऑप्शन भी दिखाई दे रहा है।

खबरों के मुताबिक, फिलहाल एडिट ट्वीट ऑप्शन अभी सिर्फ आईफोन यूजर्स के लिए ही एनेबल किया गया है। एडिटेड ट्वीट पर यूजर्स को एक डिस्‍क्‍लेमर भी दिखेगा। जिसमें आखिरी बार ट्वीट को एडिट करने का टाइम बताया जाएगा। इस पर क्लिक करके आप ट्वीट की एडिट हिस्‍ट्री भी चेक कर सकते हैं।

कैसे काम करता है ‘एडिट ट्वीट’ बटन?
‘एडिट ट्वीट’ फीचर के जरिए यूजर्स ट्वीट को 30 मिनट तक ही एडिट कर सकते हैं। 30 मिनट के बाद ट्वीट को एडिट करने की परमिशन नहीं दी गई है। पब्लिश्ड ट्वीट में लेबल, टाइमस्टैम्प और एडिट ट्वीट्स आइकन जैसे आइडेंटिफायर्स हैं, जो यह बताते हैं कि ट्वीट को एडिट किया गया है। यूजर्स ट्वीट पर क्लिक कर यह भी देख सकते हैं कि ओरिजिनल कंटेंट में क्या-क्या चेंजेस किए गए हैं।

फीचर सिर्फ सिलेक्टेड यूजर्स के लिए जारी
अभी यह फीचर सिर्फ सिलेक्टेड यूजर्स के लिए ही जारी किया गया है। उम्मीद है कि जल्‍द ही सभी यूजर्स को भी ‘एडिट ट्वीट’ का ऑप्‍शन मिल जाएगा। 2 महीने पहले ट्विटर ने ‘एडिट ट्वीट’ बटन फीचर लाने की अनाउंसमेंट की थी।

ट्विटर ने तब बताया था कि हम एडिट बटन का टेस्ट कर रहे हैं। पहले यह फीचर ब्लू सब्सक्राइबर्स (वेरिफाइड यूजर्स) यानी पेड सब्सक्राइबर्स के लिए ही शुरू किया जाएगा। बता दें कि अभी नॉर्मल यूजर्स ट्वीट किए गए कंटेंट को एडिट नहीं कर सकते हैं। ट्वीट में कुछ एडिट करना होता है, तो उसे डिलीट कर नया ट्वीट करना पड़ता है।

ट्विटर का अब तक का सबसे डिमांडेड फीचर
ट्विटर ने यह भी कहा था कि ये उनका अब तक का सबसे डिमांडेड फीचर है। इस पर प्रोग्रेस और अपडेट की डीटेल्स शेयर करते रहेंगे। अगर आप टेस्ट ग्रुप में नहीं है, तब भी आप एडिटिड ट्वीट देख पाएंगे। ट्विटर ने आगे कहा था कि फिलहाल हम इसकी टेस्टिंग कर रहे हैं, साथ ही हम ये भी चैक कर रहे हैं कि यूजर्स कैसे इस फीचर्स का मिसयूज कर सकते हैं।

एडिट फीचर के लिए चुकाने पड़ सकते हैं 400 रुपए
फीचर्स को लेकर ये भी कहा जा रहा है कि इसके लिए यूजर्स को पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। बताया जा रहा है कि एडिट ट्वीट फीचर के लिए अमेरिका में यूजर्स को प्रतिमाह करीब 400 रुपए ($4.99) देना होगा।

ट्विटर के 320 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स
ट्विटर के 320 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। लंबे समय से कई यूजर्स प्लेटफॉर्म से अपने फीचर्स में ‘एडिट ट्वीट’ बटन जैसे ऑप्शन को ऐड करने की डिमांड कर रहे थे, जिसके जरिए वे ट्वीट को एडिट कर पाएं। यूजर्स के बार-बार रिक्वेस्ट करने के बावजूद, ट्विटर ने लंबे समय तक ऐसा करने से इनकार किया था, लेकिन अब यह फीचर आ गया है।

फीचर पर चिंता
2020 में एक इंटरव्यू में तत्कालीन ट्विटर CEO जैक डोर्सी ने कहा था कि कंपनी शायद कभी भी ट्वीट एडिट करने का ऑप्शन नहीं देगी। क्योंकि, इससे गलत सूचना के प्रसार को बढ़ावा मिल सकता है। कुछ टेक एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि ‘एडिट ट्वीट’ बटन का इस्तेमाल स्टेटमेंट्स को चेंज करने के लिए किया जा सकता है। एडिट बटन ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स के दूसरे रिलेटेड फीचर अनडू बटन से जुड़ता है, जो यूजर्स को सेंड बटन को हिट करने के बाद 30 सेकंड तक के लिए ट्वीट को अनसेंड करने का ऑप्शन भी देता है।

मस्क ने भी की थी ‘एडिट ट्वीट’ फीचर की मांग
कंपनी खरीदने के 6 महीने पहले एलन मस्क ने भी ट्विटर से ‘एडिट ट्वीट’ फीचर की मांग की थी। अब मस्‍क के ट्विटर का टेकओवर करते ही यह फीचर आ गया है। बता दें कि टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने गुरुवार को ट्विटर टेकओवर किया। मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीदा है। देखें इस डील की टाइमलाइन…

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *