मक्का की मस्जिद में बर्फ़बारी दिखाता वायरल वीडियो असली नहीं है


सऊदी अरब के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (NCM) ने 1 जनवरी, 2023 को देश के उत्तरी क्षेत्रों में भारी बर्फ़बारी और मक्का-मदीना क्षेत्र में भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी. इस संदर्भ में सोशल मीडिया यूज़र्स ने मक्का की अल-मस्जिद अल-हरम का एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया है कि मक्का में पहली बार भारी बर्फ़बारी हुई.

‘शहवाज अंजुम’ नामक यूज़र ने वीडियो को कैप्शन के साथ ट्वीट किया, ‘इतिहास में पहली बार 1,1,2023 को मक्का शरीफ में बर्फ़ की बारिश हुई, सुबहान अल्लाह.’

एक अन्य ट्विटर हैंडल, ‘@IslamYarZadran2’ ने यही वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया कि मक्का में बर्फ़बारी हो रही है. इस आर्टिकल के लिखे जाने तक वीडियो को 68 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक पर मजीद वेसा नाम के एक यूज़र ने इस वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया, जिसे इसे 7 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है. (आर्काइव लिंक)

وایې نن د 2023 کال په تاريخ کې لمړی ځل دي چي په مکه مکرمه کي واوره اوریږی

Posted by Mustafa Haidary on Sunday, 1 January 2023

ये वीडियो ट्विटर और फ़ेसबुक पर भी वायरल है जिसे हज़ारों लोग देख रहे हैं और इसी तरह के दावे के साथ इसे फिर से शेयर कर रहे हैं.


ऑल्ट न्यूज़ को अपने व्हाट्सऐप नंबर (7600011160) पर भी इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.


फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर “Snowfall in Mecca” की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें ख़लीज टाइम्स का एक आर्टिकल मिला जिसमें बताया गया था कि ये वीडियो नकली है और इसे डिजिटल तरीके से एडिट किया गया है.

आगे सर्च करने पर हमने देखा कि राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (NCM) के ऑफिशियल प्रवक्ता ने वीडियो ट्वीट करते हुए कहा था कि ये झूठ है और इसे एडिशनल इफेक्ट्स के साथ एडिट किया गया था.


वेदर फ़ॉरकास्ट प्लेटफॉर्म अरेबियन वेदर SA ने भी ये कहा कि वीडियो को ‘फ़िल्टर का इस्तेमाल करके तकनीकी रूप से मॉडिफ़ाई’ किया गया था.


हमने Accuweather पर 1 जनवरी 2023 के लिए मक्का के मौसम के पूर्वानुमान को भी चेक किया. वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक दिन का उच्चतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम 17 डिग्री था. ये तापमान बर्फबारी के लिए उपयुक्त नहीं हैं.


कुल मिलाकर, सऊदी अरब के मक्का में बर्फ़बारी के दावे के साथ सोशल मीडिया पर जो वीडियो शेयर किया जा रहा है, वो असल में डिजिटल तरीके से एडिट किया गया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट में इस क्षेत्र में बर्फ़ का कोई रिकॉर्ड नहीं दिखाया गया है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *