भूख से चिल्‍ला रहा है आपका बच्‍चा, इन 3 चीजों को ट्राई कर के खिलाएं; पक्‍का दोबारा मांगेगा


दूध छुड़ाने के बाद, बच्‍चे का खाना ना सिर्फ टेस्‍टी होना चाहिए बल्कि वो दिखने में भी सुंदर होना चाहिए वरना ज्‍यादातर बच्‍चे तो खाने की सूरत देखकर ही उसे खाने से मना कर देते हैं। वहीं टॉडलर बच्‍चे खाने में आनाकानी भी बहुत करते हैं जिस वजह से पैरेंट्स के लिए बच्‍चों को हेल्‍दी चीजें खिला पाना और भी मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी अपने बच्‍चे के लिए कोई टेस्‍टी और हेल्‍दी इंडियन रेसिपी देख रहे हैं तो इस आर्टिकल में आपको अपनी पसंद की चीजें मिल सकती हैं। हम आपके शिशु के लिए कुछ स्वादिष्ट भारतीय फूड आइडिया लेकर आए हैं जिनमें विविध प्रकार के पोषक तत्व शामिल हैं। आप अपने बच्चे के भोजन को विभिन्न खाद्य पदार्थों जैसे ठोस, प्यूरी और फिंगर फूड जैसी चीजों में विभाजित कर सकती हैं।

यह आपके बच्चे को विभिन्न खाद्य पदार्थों से परिचित कराने में मदद करेगा। दूध छुड़ाने के बाद यदि आप सब्जियों, फलों और अन्य पोषक तत्वों को अपने बच्‍चे के भोजन में शामिल करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां आपका काम बन सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसी इंडियन रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं जो बहुत पौष्टिक हैं और देखने में भी अच्‍छी हैं।

​आम की इडली

इसे बनाने के लिए आपको 1 कप आम का गूदा, 1 कप सादा दही, 1 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल, 1 कप सूजी, एक चुटकी इलायची पाउडर, 1 कप चीनी, 1 बड़ा चम्मच घी चाहिए।

फोटो साभार : TOI

​आम की इडली बनाने की विधि

  • एक पैन में घी गरम करें और सूजी को सुनहरा होने तक भून लें। इसे आंच से हटाकर एक तरफ रख दें।
  • काजू को छोड़कर बाकी बची हुई सारी सामग्री लेकर एक महीन पेस्ट बना लें। भुनी हुई सूजी में पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • एक चुटकी इलायची पाउडर डालें। एक इडली पैन को घी लगाकर चिकना कर लीजिए। इसमें मिश्रण डालें और लगभग 20 मिनट तक पकाएं। परोसने से पहले काजू से गार्निश करें। आप इसे टॉडलर्स को परोस सकते हैं क्योंकि हो सकता है कि बच्चे इसे चबा न सकें।

फोटो साभार : TOI

​रागी हलवा

बच्‍चों के लिए नाश्‍ते में आप रागी हलवा भी बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 1 कप रागी, 1 कप गुड़, 1/4 कप शुद्ध घी, 1 बड़ा चम्मच इलायची पाउडर, 1 कप नारियल का दूध और पानी।

फोटो साभार : TOI

​रागी हलवा कैसे बनाएं

  • रागी को रात भर पानी में भिगो दें। रागी को अच्छे से धोकर पानी निथार लें। इसे एक कप पानी के साथ पीस लें ताकि आपको एक चिकना पेस्ट मिल जाए।
  • पेस्ट को छानने के लिए मलमल के कपड़े का प्रयोग करें। यह आपको किसी भी मोटे टुकड़े को हटाने में मदद करेगा और रागी के दूध से बच्चे को भोजन को पचाने में आसानी होगी।
  • एक पैन में रागी का दूध, नारियल का दूध, गुड़, घी और इलायची पाउडर डालें। मिश्रण में उबाल आने दें और लगातार चलाते रहें। मिश्रण के गाढ़ा होने तक पकाएं।
  • इसे आंच से हटा लें। परोसने से पहले काजू से गार्निश करें।

फोटो साभार : TOI

​इलायची गेहूं का दलिया

बच्‍चों के लिए टेस्‍टी और हेल्‍दी दलिया बनाने के लिए आपको 40 ग्राम गेहूं दलिया, 20 ग्राम भुना हुआ चना, इलाइची की 3 फली, पानी, 1 बड़ा चम्मच घी, 1 बड़ा चम्मच गुड़ चाहिए।

फोटो साभार : TOI

​बनाने का तरीका

  • एक पैन में सभी सामग्री को अलग-अलग सूखा भून लें। इन्हें एक साथ पीसकर महीन पाउडर बना लें।
  • एक बाउल में चार चम्मच दलिया पाउडर डालें।
  • 100 मिलीलीटर गर्म पानी डालें और गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए मिलाएं।
  • घी डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • दलिये को ठंडा कर के खिलाएं।

फोटो साभार : TOI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.