भारत में ₹936 करोड़ का जुर्माना लगने पर आई Google की प्रतिक्रिया, जानिए कंपनी ने क्या कहा?


भारत में ₹936 करोड़ का जुर्माना लगने पर आई Google की प्रतिक्रिया, जानिए कंपनी ने क्या कहा?

गूगल ने कहा कि CCI का निर्णय भारतीय उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए एक बड़ा झटका है.

नई दिल्ली:

सर्च इंजन गूगल पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग यानी सीसीआई ने हाल ही में भारी-भरकम जुर्माना लगाया है. अब इसी मामले Google ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह अपने उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. एएनआई के एक ट्वीट के अनुसार, फर्म के मॉडल ने “भारत के डिजिटल परिवर्तन को संचालित किया और करोड़ों भारतीयों तक पहुंच का विस्तार किया. मंगलवार को, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने Play Store नीति के बारे में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए, Google पर एक सप्ताह से भी कम समय में दूसरी बार ₹ 936.44 करोड़ का जुर्माना लगाया. जिसके बाद ये कुल जुर्माना ₹ 2,274 करोड़ हो गया. साथ ही ये भी आदेश दिया कि गूगल अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं में लिप्त होना बंद करें.

यह भी पढ़ें

एएनआई के एक ट्वीट के अनुसार जवाब में, Google के एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा, “हम अपने उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स के लिए प्रतिबद्ध हैं और अगले चरणों का मूल्यांकन करने के निर्णय की समीक्षा कर रहे हैं,” Google के प्रवक्ता ने कहा, “भारतीय डेवलपर्स को तकनीक, सुरक्षा, उपभोक्ता सुरक्षा और बेजोड़ पसंद और लचीलेपन से लाभ हुआ है जो Android और Google Play प्रदान करते हैं. लागत कम रखते हुए, हमारे मॉडल ने भारत के डिजिटल परिवर्तन को संचालित किया और करोड़ों भारतीयों तक पहुंच का विस्तार किया.” पिछले हफ्ते, शुक्रवार को, सीसीआई ने ट्वीट किया कि उसने “एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस पारिस्थितिकी तंत्र में कई बाजारों में प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने” के लिए Google पर ₹ 1,337 करोड़ का जुर्माना लगाया.

नवीनतम बयान के मुताबिक जवाब में, Google ने कहा था कि भारतीय एंटीट्रस्ट वॉचडॉग का कंपनी पर कथित प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं के लिए जुर्माना लगाने का निर्णय “भारतीय उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए एक बड़ा झटका है और यह अगले चरणों का मूल्यांकन करने के निर्णय की समीक्षा करेगा.”एंड्रॉइड ने सभी के लिए अधिक विकल्प बनाए हैं और भारत और दुनिया भर में हजारों सफल व्यवसायों का समर्थन करता है. सीसीआई का निर्णय भारतीय उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए एक बड़ा झटका है, जो उन भारतीयों के लिए गंभीर सुरक्षा जोखिम खोलता है जो एंड्रॉइड की सुरक्षा सुविधाओं पर भरोसा करते हैं और लागत को बढ़ाते हैं. गूगल प्रवक्ता ने कहा कि हम अगले चरणों का मूल्यांकन करने के निर्णय की समीक्षा करेंगे, “





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *