भारत में दो हैं ताजमहल तो दो हैं अक्षरधाम मंदिर, देखने के बाद ही हमारे साथ आपका भी चकरागा सिर


कुछ इमारतें इस तरह से बनाई जाती हैं कि उन्हें फिर से वैसा ही बना पाना मुश्किल होता है, क्योंकि ऐसी संरचनाएं प्रतिभा और मेहनत के साथ तैयार की जाती हैं। उदाहरण के लिए, कुछ का मानना है कि बेंगलुरु अरमान (महल) इंग्लैंड में विंडसर कैसल जैसा दिखता है। लेकिन इनका इतिहास काफी भिन्न है और वास्तुकला भी आपको कुछ हद तक अलग दिखाई देगी। आपको भारत में ही कई ऐसी स्मारकें और प्रतिकृतियां दिख जाएंगी, जो देखने में एकदम कॉपी लगेंगी। लेकिन हर इमारत को बनाने की वजह अलग है। चलिए फिर आपको देश की कुछ कॉपी इमारतों के बारे में बताते हैं।
(फोटो साभार : left -pexels, right – wikimedia commons)

अक्षरधाम मंदिर गुजरात में भी और दिल्ली में भी –

अक्षरधाम मंदिर गुजरात के गांधीनगर में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। अक्षरधाम मंदिर की भव्यता हजारों पर्यटकों को आकर्षित करती है। दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर गुजरात में अक्षरधाम के समान है। भव्य मंदिर दिल्ली पर्यटन के प्रमुख आकर्षणों में से एक है।

किसी जमाने में ‘Queen Elizabeth’ ने भी की थी भारत यात्रा, ताजमहल की चकाचौंध को तो देख हो गई थी हैरान

(फोटो साभार : Toi.com)

स्वर्ण मंदिर की हूबहू कॉपी दुर्गियाना मंदिर –

श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा अमृतसर का एक प्रमुख स्थल है। यह लोकप्रिय सिख धार्मिक स्थल है जिसे लोकप्रिय रूप से स्वर्ण मंदिर के रूप में जाना जाता है। इसे 16वीं शताब्दी के दौरान 5वें सिख गुरु, गुरु अर्जन द्वारा डिजाइन किया गया था। दुर्गियाना मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो अमृतसर में ही स्थित है। दुर्गियाना मंदिर स्वर्ण मंदिर के समान दिखता है और यह देवी दुर्गा को समर्पित है। दुर्गियाना मंदिर का निर्माण 1908 में हरसाई मल कपूर ने करवाया था।

इन देशों में घूमने के लिए नहीं बेचनी पड़ेगी किडनी, iPhone 14 से भी कई गुना सस्ते हैं ये 5 विदेश ट्रिप

(फोटो साभार : left -unsplash, right- toi)

पुरी जगन्नाथ मंदिर की कॉपी जगन्नाथ मंदिर –

जगन्नाथ मंदिर ‘चार धाम यात्रा’ के मंदिरों में से एक है। यह पुरी में स्थित है जो ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से 60 किमी की दूरी पर है। वहीं चेन्नई में जगन्नाथ मंदिर का गोपुरम (स्मारकीय मंदिर टॉवर) पुरी जगन्नाथ मंदिर जैसा दिखता है। इस मंदिर में हम जगन्नाथ की मूर्ति के साथ-साथ बलभद्र और सुभद्रा की मूर्तियों को भी देख सकते हैं।

भारत में चलाए जाते हैं दिव्‍यांगों द्वारा ये 5 रेस्टोरेंट, स्टाफ ऐसे लेते हैं आर्डर और करते हैं ग्राहक की सेवा

(फोटो साभार : economic times)

ताज महल की कॉपी बीबी का मकबरा

ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है, जो भारत के सबसे प्रसिद्ध स्मारकों में आता है। मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में इस खूबसूरत वास्तुकला का निर्माण करवाया था। इसी की हूबहू कॉपी आपको महाराष्ट्र के औरंगाबाद में दिख जाएगी, जिसे बीबी का मकबरा के नाम से जाना जाता है। वास्तुकला ताजमहल जैसी दिखने की वजह से इसे दक्खनी ताज (दक्कन का ताज) भी कहते हैं।

जयपुर के इस किले का खजाना खोजने के लिए इंदिरा गांधी ने बुला ली थी सेना, कभी आप भी देखकर आइए यहां की चमक

सबरीमला मंदिर की हूबहू कॉपी मिनी सबरीमला –

सबरीमाला केरल के पेरियार टाइगर रिजर्व में स्थित प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है। मंदिर में हजारों पर्यटक आते हैं और यह भगवान अय्यप्पन (सुब्रमण्य) को समर्पित है। मिनी सबरीमाला भी भगवान अय्यप्पन को समर्पित है और यह मुंबई में एनसीएच कॉलोनी में स्थित है।

डर करिए दूर और सहेलियों के साथ निकल पड़िए ‘Bus’ सफर पर, खिड़की से दिखती इन खूबसूरत जगहों पर बसने का क

(फोटो साभार : economic times)

तिरुमाला मंदिर की कॉपी चिक्का तिरुपति –

तिरुपति तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यह लोकप्रिय हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक है जो आंध्र प्रदेश के चित्तौड़ में स्थित है। तिरुपति में आपको हर साल भक्तों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल जाएगी। चिक्का तिरुपति बेंगलुरु के बाहरी इलाके मलूर में है। यह वेंकटेश्वर मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है और इसकी तुलना अक्सर मूल तिरुपति से की जाती है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.