भारत में अमेरिका के अगले राजदूत होंगे एरिक गार्सेटी, सीनेट ने पक्ष में किया मतदान


Eric Garcetti Nomination For Ambassador To India Confirmed: भारत में अमेरिका के अगले राजदूत के तौर पर एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) के नामांकन पर सीनेट (US Senate) में बुधवार (15 मार्च) को वोटिंग हुई. मतदान में उनके नाम पर मुहर लग गई है. उनके पक्ष में 42 के मुकाबले 52 वोट पड़े. वह जल्द ही भारत के राजदूत (US Ambassador To India) के तौर पर पदभार संभाल लेंगे. दो साल से ज्यादा समय से भारत में अमेरिका के राजदूत का पद खाली है. 

सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने गार्सेटी के नामांकन का प्रस्ताव दिया था. उन्होंने यह कदम ऐसे समय में उठाया, जब गार्सेटी के विरोधी उनके लॉस एंजिलिस के महापौर के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान अपने एक करीबी सहयोगी पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच में नाकाम रहने का मुद्दा उठा रहे हैं.

2021 से लंबित था गार्सेटी का नामांकन

अमेरिकी कांग्रेस (संसद) में जुलाई 2021 से ही गार्सेटी का नामांकन लंबित था, जब उन्हें राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस प्रतिष्ठित राजनयिक पद के लिए नामांकित किया था. पिछले सप्ताह सीनेट की विदेश मामलों की समिति ने अपनी कार्य मंत्रणा बैठक में आठ के मुकाबले 13 मतों से गार्सेटी के पक्ष में मतदान किया था. केनिथ जस्टर भारत में अमेरिका के आखिरी राजदूत थे, जिन्हें जनवरी 2021 में अमेरिकी सरकार ने वापस बुला लिया था. 

USISPF अध्यक्ष मुकेश अघी ने जताई थी गार्सेटी के राजदूत बनने की उम्मीद

सीनेट में गार्सेटी के नामांकन की पुष्टि से पहले ‘यूएस इंडिया स्ट्रैटजिक एंड पार्टनरशिप फोरम’ (USISPF) के अध्यक्ष मुकेश अघी ने उम्मीद जताई थी कि भारत को आखिरकार एक राजदूत मिल जाएगा. अघी ने कहा था, ‘‘हमें उम्मीद है कि सीनेट में इस हफ्ते या अगले सप्ताह तक भारत में अमेरिका के अगले राजदूत के तौर पर गासेर्टी के नामांकन की पुष्टि हो जाएगी.’’

यह भी पढ़ें- USA: भारतीय मूल के विवेक मलिक ने अमेरिका में रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले शख्स





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *