ब्रिटेन: लिज ट्रस के PM बनने के बाद कैबिनेट गठन में बड़े बदलाव’ संभव, क्या सुनक होंगे शामिल ?


ब्रिटेन: लिज ट्रस के PM बनने के बाद कैबिनेट गठन में बड़े बदलाव' संभव, क्या सुनक होंगे शामिल ?

ब्रिटेन: लिज ट्रस के PM बनने के बाद कैबिनेट गठन में बड़े बदलाव’ संभव

लंदन:

ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में जीत हासिल करने के बाद भावी प्रधानमंत्री लिज ट्रस सोमवार को अपने नये मंत्रिमंडल को अंतिम रूप देंगी. ट्रस द्वारा निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल को पूरी तरह से बदले जाने की संभावना है. भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को 43 प्रतिशत, जबकि ट्रस को 57 प्रतिशत वोट मिले. सुनक ने एक बार फिर संकेत दिया कि उन्हें मंत्री पद की पेशकश किये जाने की स्थिति में उनकी योजना ट्रस नीत मंत्रिमंडल में शामिल होने की नहीं है.

यह भी पढ़ें

उन्होंने चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद एक साक्षात्कार में बीबीसी से कहा, ”मेरे पास जो विभाग था, उसका होना एक वास्तविक विशेषाधिकार है. देश के कठिन समय में चांसलर रहा हूं और मुझे चांसलर के रूप में अपने द्वारा किए गए कार्यों पर गर्व है, जिसने हमारी अर्थव्यवस्था को 300 वर्षों में सबसे भयानक त्रासदी (महामारी) से बचाने में मदद की है.”

सुनक ने अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा, ”अब मैं नार्थ यॉर्कशायर में ध्यान दूंगा और वहां के सांसद के तौर पर काम करूंगा. साथ ही ट्रस के नेतृत्व वाली नयी कंजरवेटिव सरकार का पूरा सहयोग करूंगा. अब हमारा सामना आने वाली चुनौतियों से होगा.”

कंजरवेटिव पार्टी की नेता के तौर पर अब विदेश मंत्री ट्रस स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (96)को अपना औपचारिक इस्तीफा सौंपेंगी. महारानी से भेंट करने के बाद लंदन लौटने पर मंगलवार शाम उनके द्वारा अपने नये मंत्रिमंडल की घोषणा करने की उम्मीद है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.