बॉलीवुड हीरोइन जैसी पतली कमर चाहिए, तो रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज, लगेंगे सिर्फ 20 मिनट


कियारा आडवाणी, दिशा पाटनी, रकुलप्रीत सिंह जैसी पतली कमर पाना हर महिला की चाहत होती है. लेकिन सभी बॉलीवुड अभिनेत्री फैट बर्न करने और पतली कमर पाने के लिए खूब मेहनत (Bollywood Actress Fitness Routine) करती हैं. अगर आप भी बेली फैट घटाकर बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसी पतली कमर पाना चाहती हैं, तो यहां बताई गई 3 एक्सरसाइज (fat burning exercise) को रोजाना करें. इन एक्सरसाइज को करने में आपको सिर्फ 20 मिनट लगेंगे.

आपको बता दें कि, पेट की चर्बी घटाने के लिए पुरुष भी ये एक्सरसाइज (fat burning exercise for men) कर सकते हैं.

20 minute Workout: बेली फैट घटाने के लिए 3 बेहतरीन एक्सरसाइज
बेडोल और चर्बी वाले शरीर को शेप में लाने के लिए आप भी बॉलीवुड एक्ट्रेस को प्रेरणा बना सकती हैं और इन एक्सरसाइज को कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Breakfast Tips: ब्रेकफास्ट में जरूर खाएं ये 2 चीजें, बढ़ेगी शारीरिक ताकत और बीमारी रहेंगी दूर

ऑब्लिक क्रंच (Oblique Crunch)
पेट की दोनों तरफ की चर्बी (लव हैंडल) घटाने के लिए आप ऑब्लिक क्रंच एक्सरसाइज करें. इस Fat Burning Exercise को करने के लिए मैट पर कमर के बल लेट जाएं. अब अपना दायां पैर उठाएं और बाएं पैर को क्रॉस करते हुए जमीन पर रख दें. लेकिन अपनी कमर और पीठ को जितना हो सके, जमीन पर टिकाए रखने की कोशिश करें. अब दाएं हाथ को सिर के पीछे रखें और फिर क्रंच करें. इसी तरह दूसरी तरफ से भी प्रक्रिया दोहराएं. वेट लॉस करने वाली इस एक्सरसाइज के एक तरफ से 15-20 रैप्स करें.

वेट लॉस एक्सरसाइज : टो टच एक्सरसाइज (Toe Touch Exercise)
यह एक्सरसाइज पेट की चर्बी घटाने के साथ शरीर को फ्लैक्सिबल भी बनाती है. यह एक योगासन है, जिसका नाम उत्तानासन है. इसे करने के लिए मैट पर पैरों को मिलाकर खड़े हो जाएं. अब सांस छोड़ते हुए अपनी कमर से शरीर को मोड़ें और हाथों को पैरो की तरफ ले जाएं. जितना हो सके उतना नीचे जाने और घुटनों को सीधा रखने की कोशिश करें. शुरुआत में घुटनों को थोड़ा-सा मोड़ भी सकते हैं. अपने हाथों से पंजों को छूने की कोशिश करें और कुछ देर इसी अवस्था में रहें.

ये भी पढ़ें: 3 Exercises for men: मर्दों के लिए बताई 3 दमदार एक्सरसाइज, हमेशा के लिए दूर होगी ये 3 Problems

बेली फैट बर्न : प्लैंक
पेट से अतिरिक्त फैट हटाने के साथ हाथों, कंधों और कमर को मजबूत बनाने के लिए प्लैंक किया जा सकता है. इसे करने के लिए मैट पर पेट के बल लेट जाएं. अब अपनी कोहनियों को कंधों के नीचे जमीन पर टिका लें. अब पेट के ऊपर की तरफ उठाकर पूरा शारीरिक भार पंजों और कोहनियों पर ले जाएं. कमर, गर्दन, सिर और कूल्हों को एक सीध में रखें और जितनी देर हो सके इस अवस्था में रहें. पूरी एक्सरसाइज के दौरान पेट को टाइट रखें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *