बेदाग सुंदर त्वचा के लिए रोजाना चेहरे पर लगाएं बस एक टमाटर, 7 दिन में दिखने लगेगा फर्क​


अगर आपको नैचरल तरीके से स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करना है तो टमाटर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। जी हां स्किन हेल्थ के लिए टमाटर बहुत ही लाभकारी होता है। यह चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल, टैनिंग, एक्ने आदि जैसी कई प्रॉब्लम्स को दूर कर सकता है। इसके अलावा इससे स्किन टाइट और ग्लोइंग बनी रहती है। चेहरा इतना सुंदर दिखने लगता है कि लोग उस पर नजरें नहीं हटा पाते। यहां हम आपको टमाटर का इस्तेमाल करने के कुछ ऐसे आसान और असरदार तरीके बताएंगे जो आपके फेस के अट्रैक्शन लेवल को दोगुना कर देगा।

ऑयल फ्री स्किन के लिए
स्किन ऑयल को कंट्रोल करने के लिए आप कच्चे टमाटर को काटकर हल्के हाथों से अपने चेहरे पर रब करें और 5 से 10 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप नॉर्मल पानी से अपना चेहरा धो लें।

एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज
टमाटर में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो चेहरे से दाग, धब्बे, झाइयां, झुर्रियां आदि को कम करने में मदद करती हैं। इसके लिए टमाटर के पल्प या उसके जूस को दूसरे इनग्रेडिएंट्स के साथ मिलाकर फेस पैक की तरह यूज किया जा सकता है।

tomato for younger skin

टमाटर लगाएं और दिखें जवान

ब्लैकहेड्स से पाएं छुटकारा
टमाटर खुले रोम रोम छिद्र को भरने का काम करता है, साथ ही ये ब्लैकहेड्स को भी हटाता है। आपको बस आधे कटे हुए टमाटर को चेहरे पर रगड़ना है और 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लेना है।

स्किन लाइटनर
अपनी डल स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए टमाटर के पल्प में 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी और 1 टेबलस्पून फ्रेश मिंट का पेस्ट मिलाकर लगाएं। सूखने के बाद आप ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। हर एक दिन छोड़कर यह फेस पैक लगाया जा सकता है।

tomato for fair looking skin

निखर जाएगा चेहरे का रंग

सनबर्न को दूर करने के लिए टमाटर
चूंकि टमाटर में विटामिन-सी और विटामिन-ए होता है इसलिए ये स्किन को फ्रेश और फेयर लुक दे सकता है, साथ ही सनबर्न को भी दूर करता है। आपको केवल टमाटर के जूस के साथ बटरमिल्क को मिक्स करके चेहरे पर लगाना है। 10 से 15 मिनट के बाद नॉर्मल पानी से अपना चेहरा धो सकते हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.