बेटी के लिए सुंदर-सा नाम ढूंढ कर थक गए हैं, तो अब जरा अरबी लिस्‍ट देख लें


हर कोई चाहता है कि वो अपने बच्‍चे को सबसे अलग और प्‍यारा नाम दे और अरबी नाम इस डिमांड को पूरा कर सकते हैं। जी हां, आप अपनी बेटी के लिए अरबी नामों की लिस्‍ट भी देख सकते हैं। यहां पर बेबी गर्ल के नामों के साथ-साथ उनका मतलब भी बताया गया है। ये नाम आपकी बेटी की दुनिया को और सुंदर बनाने का काम कर सकते हैं। जानिए बेबी गर्ल के लिए अरबी नाम।

आलिया

आलिया

यह अरबी नाम भारत में बहुत पसंद किया जाता है। आलिया नाम का मतलब होता है ‘सर्वोच्च सामाजिक प्रतिष्ठा’। आलिया शायद दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मुस्लिम नाम है। मशहूर बॉलीवुड एक्‍ट्रेस आलिया भट्ट को तो आप जानते ही होंगे।

आइशा

आइशा

अगर आपकी बेटी का नाम ‘अ’ अक्षर से निकला है, तो आप उसे आइशा नाम दे सकते हैं। यह एक आधुनिक अरबी नाम है जो हर जगह काफी लोकप्रिय है, आयशा का अर्थ है ‘जीवित या समृद्ध’।

अमानी

अमानी

आप अपनी बेबी गर्ल के लिए अमानी नाम को भी चुन सकते हैं। अमानी नाम का मतलब होता है ‘इच्छाएं’ और ‘आकांक्षाएं’। यह एक प्यारा और स्टाइलिश नाम है जिसे बहुत पसंद किया जाता है।

अमारा

अमारा

अमारा बहुत ही प्‍यारा नाम है और इसका अर्थ है ‘दया या अनुग्रह’। ये गुण हर लड़की में होने चाहिए क्‍योंकि ये मानवता को दर्शाते हैं और आज के समय में मानवता सबसे ज्‍यादा अहम है।

सेलिना

सेलिना

अगर आपकी बेटी का नाम ‘स’ अक्षर से निकला है, तो आप उसका सेलिना नाम रख सकते हैं। यह एक प्राचीन अरबी नाम है। सेलिना का अर्थ है ‘स्वर्ग’। नाम का उच्चारण ‘सेह-लीन-आह’ है। इस नाम का दूसरा संस्करण सेलेना है जिसका उच्चारण भी इसी तरह किया जाता है।

एलीना

एलीना

यह बहुत ही मॉडर्न और स्‍टाइलिश नाम है। आप अपनी बेबी गर्ल के लिए एलीना नाम को चुन सकते हैं। जैसा कि एक बच्चा अपने माता-पिता के जीवन को रोशन करता है, यह नाम एकदम वैसा ही है। एलीना नाम का अर्थ है ‘प्रकाश या सूर्य की किरणें’।

फातिमा

फातिमा

अगर आप अपनी बेटी के लिए मुस्लिम या उर्दू नाम देख रहे हैं, तो फातिमा नाम को चुन सकते हैं। फातिमा पैगंबर मुहम्मद की बेटी का नाम था। इस अत्यधिक लोकप्रिय अरबी नाम का अर्थ है ‘लुभावना’।

हनीफा

हनीफा

अगर आपकी बेटी का नाम ‘ह’ अक्षर से निकला है, तो आप उसे हनीफा नाम दे सकते हैं। हनीफा नाम के साथ एक मजबूत और दिलचस्प अर्थ जुड़ा हुआ है। यह धार्मिक नाम हनीफ का स्त्रीलिंग रूप है, जो इब्राहिम के धर्म को बनाए रखने वाले लोगों को संदर्भित करता है। हनीफा का अर्थ ‘सच्चा आस्तिक’ है।

हयात

हयात

आप अपनी बेटी का हयात नाम रख सकते हैं। यह बहुत ही सुंदर नाम है और इसका मतलब होता है ऊंचा स्‍थान। आपकी बेटी पर यह नाम खूब जचेगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *