बिहार के छपरा में गंगा में पानी कम होने की वजह से रुका था क्रूज, अब पहुंचा पटना


बिहार के छपरा में गंगा में पानी कम होने की वजह से रुका था क्रूज, अब पहुंचा पटना

अधिकारियों ने कहा कि तट पर उथले पानी के कारण क्रूज को तट पर लाना मुश्किल था. (फाइल)

छपरा (बिहार) :

गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise) को गंगा नदी में पानी कम होने की वजह से बिहार के छपरा में रोका गया. अपनी 51 दिनों की यात्रा के तीसरे दिन ही क्रूज को रोकना पड़ा. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी है. पीएम मोदी ने पिछले सप्‍ताह ही इसे वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. क्रूज को पर्यटकों को पुरातात्विक स्‍थल चिरांद तक ले जाना था, लेकिन गंगा में पानी कम होने के कारण इसे तट पर जाने से पहले ही रोक लिया गया.

यह भी पढ़ें

सारन जिले के डोरीगंज बाजार के पास और छपरा से 11 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित चिरांद जिले का सबसे महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल है. घाघरा नदी के तट पर बने स्तूपनुमा स्‍थानों को हिंदू, बौद्ध और मुस्लिम प्रभावों से जोड़कर देखा जाता है. अधिकारियों ने कहा कि तट पर उथले पानी के कारण क्रूज को तट पर लाना मुश्किल था.

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के अध्‍यक्ष संजय बंदोपाध्‍याय ने कहा कि गंगा विलास क्रूज तय समय के मुताबिक पटना पहुंच चुका है. जहाज के बिहार के छपरा में फंसने की खबर में कोई सच्चाई नहीं है. पोत अपनी आगे की यात्रा तय कार्यक्रम के अनुसार जारी रखेगा.

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची एसडीआरएफ की टीम ने छोटी नाव के जरिए पर्यटकों को किनारे तक पहुंचाया, ताकि उन्हें चिरांद पहुंचने में दिक्कत न हो. छपरा के सीओ सतेंद्र सिंह ने कहा कि चिरांद में पर्यटकों के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है.

उन्‍होंने कहा, “घाट पर एसडीआरएफ की टीम तैनात है, ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति पर तत्काल कार्रवाई की जा सके. पानी कम होने के कारण क्रूज को किनारे तक लाने में दिक्कत हो रही है. इसलिए छोटी नावों के जरिए पर्यटकों को लाने का प्रयास किया जा रहा है.”

दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज पर डिब्रूगढ़ तक का एक यात्री का किराया 50 लाख से लेकर 55 लाख रुपये होगा. उन्होंने कहा कि मार्च 2024 तक सीटें पूरी तरह बुक हो चुकी हैं. क्रूज 62 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा है. ये आराम से 1.4 मीटर के ड्राफ्ट के साथ चलता है. सभी 18 सुइट में बड़ी-बड़ी खिड़कियां हैं, जहां से  शानदार नजारा देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें :

* दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज में सफर के लिए कितना देना होगा किराया? कितनी है वेटिंग? जानें डिटेल्स

* गंगा विलास क्रूज : स्‍वीडन के 31 पर्यटक सवार, 51 दिनों में करीब 3200 किमी की दूरी करेगा तय

* “ऐतिहासिक क्षण” : ‘गंगा विलास’ क्रूज़ को लॉन्च करने के बाद पीएम मोदी के भाषण की खास बातें

Featured Video Of The Day

ऑपरेटर ने NDTV से कहा – “क्रूज फंसा नहीं था, पर्यटकों ने दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए लीं नावें”





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *