बिना प्रोटेक्शन इस्तेमाल किए प्रेगनेंसी से बचने के लिए क्या करें? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट


अगर आप माँ बनने के लिए तैयार नहीं है और बिना प्रेगनेंसी की टेंशन लिए सेक्स लाइफ एन्जॉय करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको आपकी पीरियड साइकिल को ट्रैक करना है। पीरियड साइकिल को ट्रैक करने से आप अपने सेफ दिनों का पता लगा सकती हैं, जिनमें सेक्स करने से प्रेग्नेंट होने की संभावना कम हो जाती है।

सवाल: मैं 26 साल की हूँ और नौकरी करती हूँ। मेरी शादी को दो साल हो चुके हैं और मैं अगले दो साल तक बच्चा नहीं करना चाहती हूँ। मैं और मेरा पति सेक्स करते समय हमेशा प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करते हैं। मगर मैं ये जानना चाहती हूँ कि क्या कोई ऐसा सेफ समय और तरीका है, जिससे मैं और मेरे पति बिना प्रोटेक्शन का इस्तेमाल किये सेक्स करें और मैं कंसीव भी न करूँ।

इसे भी पढ़ें: कमर दर्द की समस्या से क्या आप रहती हैं परेशान? जानिए कारण और निवारण

जवाब: माँ कब बनना है ये बात पूरी तरह से महिलाओं पर निर्भर करती हैं। कई महिलाएं शादी के तुरंत बाद बच्चा कर लेती हैं तो कुछ को इसके लिए समय चाहिए होता है। अगर आप माँ बनने के लिए तैयार नहीं है और बिना प्रेगनेंसी की टेंशन लिए सेक्स लाइफ एन्जॉय करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको आपकी पीरियड साइकिल को ट्रैक करना है। पीरियड साइकिल को ट्रैक करने से आप अपने सेफ दिनों का पता लगा सकती हैं, जिनमें सेक्स करने से प्रेग्नेंट होने की संभावना कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: सिर झुकाकर चलाते हैं फोन तो आपको हो सकती है टेक नेक की गंभीर समस्या, ऐसे करे बचाव

कैसे ट्रैक करें पीरियड साइकिल?

पीरियड्स के पहले दिन की शुरुआत से लेकर अगले महीने के पीरियड्स शुरू होने तक की दिनों को ट्रैक किया जाता है। आमतौर पर ये साइकिल 28 दिनों की होती है, जिसमें कुछ दिन ओवलुशेन के होते हैं। इन दिनों में प्रेग्नेंट होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। ओवलुशेन आमतौर पर पीरियड के आखिरी दिन के 10 से 14 दिन बाद होता है। इसलिए अगर प्रेगनेंसी से बचना चाहती हैं तो ओवलुशेन होने से 4-5 दिनों पहले से बिना प्रोटेक्शन के सेक्स करने से बचें। बता दें कि पीरियड साइकिल ट्रैक करने के बाद भी अगर आप सेफ दिनों में सेक्स करती हैं तो भी आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं। इसलिए आप चाहें तो प्रेगनेंसी रोकने के अन्य तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी रहने के लिए हर दिन कितना लें प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम, जानिए यहां

प्रोटेक्शन के अलावा प्रेगनेंसी से बचने के अन्य तरीके

विड्रॉ टेक्नीक- ज्यादातर लोग प्रेगनेंसी से बचने के लिए इस टेक्नीक का इस्तेमाल करते हैं। इस टेक्नीक में स्पर्म डिस्चार्ज होने से पहले ही पुरुष खुद को महिला पार्टनर से अलग कर लेता है। मतलब कि पुरुष अपने स्पर्म को महिला की वजाइना के अंदर की बजाय बाहर डिस्चार्ज करता है।

इसे भी पढ़ें: रोजाना पैदल चलने पर भी नहीं घट रहा वजन? जानिए वॉकिंग के ये शानदार टिप्स!

गर्भ निरोधक गोलियों का इस्तेमाल- प्रेगनेंसी से बचने के लिए आप चाहें तो गर्भ निरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह गोलियां सेक्स करने के बाद लेनी होती है, इसका असर तीन दिन तक रहता है और यह प्रेगनेंसी को रोकने में काफी प्रभावी मानी जाती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.