बादशाह का बर्थडे: ‘जीरो’ के चार साल बाद आएगी ‘पठान’, क्या इस फिल्म से शाहरुख की सैकंड इनिंग शुरू होगी?


3 घंटे पहलेलेखक: मनीषा भल्ला

  • कॉपी लिंक
  • सालों से नहीं दी कोई ब्लॉकबस्टर हिट फिर भी स्टारडम कायम
  • किंग खान का यह चमत्कार और कितना चलेगा

आर्यन खान ड्रग केस की वजह से शाहरुख की दो फिल्मों की शूटिंग रुक गई। इसमें से ‘पठान’ अब 2022 में ही रिलीज हो सकती है। साउथ के डायरेक्टर एटली की फिल्म शायद 2023 में आएगी। शाहरुख की आखिरी फिल्म ‘जीरो’ 2018 में आई थी। चार साल का समय बॉलीवुड के बादशाह के लिए निश्चित रुप से लंबा अंतराल है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि ‘पठान’ से शाहरुख की दूसरी इनिंग शुरू होगी। तो क्या उनकी पहली इनिंग खत्म हो चुकी है? अगर हां तो दूसरी इनिंग में उनके सामने क्या चुनौती रहेगी? यह सवाल शाहरुख के इस बर्थ डे पर उनके चाहने वालों के जेहन में है।

कई साल से कोई सुपरहिट भी नहीं
शाहरुख की लास्ट सुपर हिट फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ 2014 में आई थी। उनकी लास्ट ब्लॉक बस्टर फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ 2014 में आई थी। बीते सालों में उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर एक निश्चित कलेक्शन तो कर पाती हैं लेकिन बजट और अपेक्षा के हिसाब से कमाई नहीं होती।

स्टारडम और ब्रांड वैल्यू में जलवा बरकरार
फिल्म ट्रेड एनालिस्ट गिरीश जौहर का कहना है कि बीते सालों में बेशक शाहरुख खान फिल्में बिज़नेस अच्छा नहीं कर सकीं लेकिन इससे उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई। शाहरुख की स्टार पावर भी बरकरार है। शाहरुख की ब्रांड वैल्यू 378 करोड़ रुपये मानी जाती है। उनके पास करीब 40 ब्रांडस है।

डफ एंड फैल्प्स की रिपोर्ट अनुसार ब्रांड वैल्यू के हिसाब से वह भारत में विराट कोहली, अक्षय कुमार और रणवीर सिंह के बाद चौथे स्थान पर हैं। फोर्ब्स की लिस्ट अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टार्स में शाहरुख तीसरे नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ 5116 करोड़ रुपये बताई गई है।

बिज़नेस में रुतबा कायम
शाहरुख की फिल्म प्रोडक्शन और वीएफएक्स कंपनी रेड चिलीज़ की वजह से फिल्म बिज़नेस में उनका रुतबा बना रहा है। 2003 में उन्होंने ड्रीम्ज़ अनलिमिटेड कंपनी शुरू की थी जो बाद में रेड चिलीज एंटरटेनमेंट बन गई। यह फिल्म अब तक 20 से ज्यादा फिल्में प्रोड्यूस कर चुकी है। इसी कंपनी का एक डिविज़न रेड चिलीज वीएफएक्स है जो देश की सबसे प्रमुख वीएफएक्स कंपनी बन चुकी है। भारत के अलावा हॉलीवुड की फिल्मों का काम भी रेड चिलीज में होता है। शाहरुख आईपीएल की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के ओनर के रूप में भी पहचाने जाते हैं।

क्या शाहरुख की अब सैकंड इनिंग है?
बॉलीवुड में माना जा रहा है कि अगर शाहरुख की कोई फिल्म चार साल बाद आती है और अगर सात साल बाद उन्हें कोई सुपरहिट फिल्म मिलती है तो मानना चाहिए कि यह उनकी दूसरी इनिंग है। लेकिन फिल्म ट्रेड एनालिस्ट गिरीश वानखेड़े इस बात से सहमत नहीं हैं। वह कहते हैं कि सिर्फ भारत में ही नहीं पूरे विश्व में शाहरुख जितनी पॉपुलैरिटी भारत के किसी और स्टार को हासिल नहीं।

वानखेड़े बताते हैं कि फिलहाल उनकी निजी जिंदगी में जो भी कुछ हुआ उससे उनकी पॉपुलैरिटी में कोई पर्क नहीं पड़ेगा। उनका अपना एक स्टारडम है। अगर वह किसी फिल्म में एक सैकंड के लिए भी होते हैं तो वह बहुत बड़ी बात है । ‘पठान‘ और एटली की फिल्म फिर से शाहरुख के लिए दीवानगी का माहौल खड़ा कर देगी।

अमिताभ और ऋषि कपूर को फाॅलो करेंगे?
55 से 60 वर्ष की उम्र का पड़ाव ही वह दौर था जब अमिताभ बच्चन ने अपने आप को चरित्र अभिनेता की इमेज में ढालना शुरू किया था और उसके बाद उन्होंने बहुत सारी बेहतरीन फिल्में दीं। यही दौर शाहरुख की पहली फिल्म ‘दीवाना’ में उनके को एक्टर ऋषि कपूर के लिए भी इसी पड़ाव पर आया था। ‘अग्निनपथ’ के बाद ऋषि कपूर ने अपना नया मुकाम बनाया।

शाहरुख अपने दौर के आमीर और सलमान से बहुत अलग है। आमिर शुरू से साल की एक फिल्म करते हैं और वह तकरीबन हर फिल्म में प्रयोग करते हैं। सलमान एक दबंग इमेज में सेट हो चुके हैं। शाहरुख इस जन्मदिन पर पुत्र आर्यन के रिहेबिलिटेशन के साथ-साथ अपने करियर के रिहेबिलिटेशन के बारे में भी सोच सकते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *