बंजी जम्पिंग करने का है मन, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर


ऋषिकेश में भारत में सबसे ऊंचा बंजी जंपिंग स्पॉट है, और यह एकमात्र गंतव्य है जहां से बंजी जंपिंग का एक अलग अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इस स्थान का नाम जंपिंग हाइट्स है, जो मोहन चट्टी गांव, ऋषिकेश में स्थित है।

जब भी घूमने की बात आती है, तो हर व्यक्ति की अपनी अलग प्राथमिकताएं होती हैं। जहां कुछ लोग ऐतिहासिक प्लेसेस को एक्सप्लोर करना पसंद करते हैं तो कुछ लोगों को एडवेंचर्स एक्टिविटीज करना अच्छा लगता है। अगर आप भी एडवेंचर्स स्पोर्ट्स में रूचि रखते हैं और बंजी जम्पिंग करना चाहते हैं तो आप भारत की इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं-

ऋषिकेश

ऋषिकेश में भारत में सबसे ऊंचा बंजी जंपिंग स्पॉट है, और यह एकमात्र गंतव्य है जहां से बंजी जंपिंग का एक अलग अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इस स्थान का नाम जंपिंग हाइट्स है, जो मोहन चट्टी गांव, ऋषिकेश में स्थित है। बंजी जंप की ऊंचाई लगभग 83 वर्ग मीटर है और बंजी जंपिंग करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 12 वर्ष है।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं के लिए यह हैं बेस्ट रोड ट्रिप, फ्रेंड्स के साथ आज ही चलें

लोनावाला 

लोनावाला भारत में सबसे अच्छे और सबसे सुरक्षित बंजी जंपिंग स्पॉट में से एक है। यह मुंबई और पुणे के निवासियों के लिए निकटतम स्थानों में से एक है और आप यहां पर वीकेंड पर जा सकते हैं। बंजी जंपिंग स्थान का नाम डेला एडवेंचर्स है, जो कुनेगांव, लोनावाला में स्थित है। यहां पर बंजी जंप की ऊंचाई 45 मीटर है और इसके लिए न्यूनतम आयु 10 वर्ष है।

बैंगलुरू

यह स्थान अत्यधिक रोमांच के दीवाने के लिए है क्योंकि इसमें अन्य गंतव्यों की तरह कूदने के लिए एक निश्चित मंच नहीं है। यहां, आपको एक क्रेन कूदना है, और अधिकांश भारतीयों को लगता है कि क्रेन से कूदना तय प्लेटफॉर्म की तुलना में जोखिम भरा है। इसीलिए, जब भारत में नॉन-फिक्स्ड बंजी जंपिंग की बात आती है, तो बैंगलोर में ओजोन एडवेंचर्स रेटिंग चार्ट में सबसे ऊपर है। यह सेंट मार्क रोड, बैंगलोर पर स्थित है। यहां पर बंजी जंप की ऊंचाई 25 मीटर प्लेटफॉर्म है और न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड के इन हिल स्टेशन की खूबसूरती हैं लाजवाब, आप भी घूम आएं एक बार

गोवा

गोवा में आप अंजुना बीच बंजी जंपिंग में एक साहसिक दिन बिता सकते हैं। चूंकि यहां जंपिंग प्लेटफॉर्म इतना ऊंचा नहीं है, इसलिए यह पहली बार खेलने वालों के लिए एक अच्छा मौका हो सकता है। इस स्थान का नाम ग्रेविटी एडवेंचर जोन है, जो अंजुना बीच, गोवा पर स्थित है। यहां पर बंजी जंप की ऊंचाई 25 वर्ग मीटर है और बंजी जंपिंग के लिए न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष है।

– मिताली जैन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.