फेसबुक का ‘ग्रो योर बिजनेस हब’ होगा लॉन्च: इससे भारत के छोटे और मध्यम करोबारियों को मदद मिलेगी, खुद के प्रोडक्ट का ऑनलाइन प्रचार करने में मदद मिलेगी


नई दिल्ली7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने मंगलवार को भारत में छोटे और मध्यम बिजनेस (SMBs) करने वालों को मजबूती देने के लिए एक बिजनेस हब ‘ग्रो योर बिजनेस’ प्लेबुक लॉन्च करने की घोषणा की है। ‘ग्रो योर बिजनेस हब’ माइक्रो, स्मॉल और मीडियम बिजनेस करने वालों के लिए उनकी विकास यात्रा के आधार पर जरूरी जानकारी, टूल्स और रिसोर्स सर्च करने के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि ‘प्लेबुक’ फेसबुक इंडिया की पहली प्रकाशित किताब है, जिसमें छोटे करोबारियों को बिजनेस पेज शुरू करने से लेकर पेज पर कंटेंट बनाने और विज्ञापन शुरू करने के बारे में बताया जाएगा।

ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने का प्लेटफॉर्म होगा
पहले एडिशन का उद्देश्य बिजनेस को ऑनलाइन और ऑफलाइन के रूप में शुरू करने का होगा। ताकि कोरोना और उसके बाद के समय में छोटे बिजनेस को ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए एक प्लेटफॉर्म मिल सके।

फेसबुक इंडिया की स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस की डायरेक्टर अर्चना वोहरा का कहना है कि स्मॉल बिजनेस ही भारत की अर्थव्यवस्था का विकास इंजन हैं। आज के समय में कई स्मॉल बिजनेस ऑनलाइन चलते हैं और डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए मेटा का ‘ग्रो योर बिजनेस हब’ उनके विकास के अवसरों को अनलॉक करने में पहले से कहीं ज्यादा जरूरी होगा।

वोहरा ने आगे बताया कि क्यूरेटेड और कस्टमाइज्ड बिजनेस स्किलिंग प्रोग्राम से लेकर छोटे बिजनेस के लिए ये आमदनी बढ़ाने में मदद करेगा।

सोशल मीडिया पर लोगों का सपोर्ट भी मिल रहा
भारत में सिर्फ वॉट्सऐप पर ही 1.5 करोड़ लोग अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने और बढ़ाने के लिए मेटा ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं इंस्टाग्राम पर, पिछले 3 महीनों में, भारत में लोगों ने छोटे बिजनेस और लोकल खरीदारी के लिए अपना सपोर्ट दिखाने के लिए 12 लाख से ज्यादा पोस्ट और कमेंट किए हैं।

भारत में इंस्टाग्राम पर आधा मिलियन से ज्यादा छोटे बिजनेस करने वालों ने एक वॉट्सऐप नंबर या एक फोन नंबर अपने बायो में एक ईमेल के साथ लिस्टेड किया है। इसकी मदद से कई ग्राहकों को सीधे टेक्स्ट के जरिए और कॉल करके उनसे कॉन्टैक्ट करने के लिए बढ़ावा मिलता है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *