फेक न्यूज एक्सपोज: क्या आसमान से आई अजान की आवाज? जानिए इस वायरल VIDEO का सच


4 घंटे पहले

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में अजान की आवाज सुनाई दे रही है। कई लोग सड़क पर मोबाइल से वीडियो बनाते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो जर्मनी का है। वीडियो में जो अजान की आवाज सुनाई दे रही है, वह आसमान से आ रही है।

वीडियो शेयर कर एक यूजर ने लिखा कि जर्मनी के बर्लिन शहर में आसमान से आवाज सुनाई देने लगी। खुदा की कुदरत वहां के मुस्लिम और अंग्रेज लोग इस अजान की आवाज और वहां के नजारे का वीडियो रिकॉर्ड करते हुए।

और सच क्या है?

  • वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसके की-फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें वायरल वीडियो के अलग एंगल का वीडियो हेलाल आलम मोहम्मद नाम के यूजर के अकाउंट पर मिला।

  • हेलाल आलम मोहम्मद ने 26 अप्रैल 2020 को वीडियो शेयर कर लिखा था, #AzaanBandNahiHogi जर्मनी के बर्लिन में अजान।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स यूट्यूब पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक और वीडियो खबर के साथ Ruptly नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला।

  • चैनल के मुताबिक, ये वीडियो जर्मनी के बर्लिन की डार अस्सलाम मस्जिद का है। दरअसल, कोविड-19 के दौरान एकता का संदेश देने के लिए बर्लिन की डार अस्सलाम मस्जिद के सामने लगभग 300 लोग एकजुट हुए। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने डार अस्सलाम मस्जिद से अजान और पास के चर्च से आ रही घंटे की आवाज एक साथ सुनी।
  • ये वीडियो चैनल पर खबर के साथ 5 अप्रैल 2020 को अपलोड हुआ था।
  • पड़ताल के दौरान हमने बर्लिन की डार अस्सलाम मस्जिद को गूगल पर सर्च किया। सर्च रिजल्ट में इसकी फोटो gettyimages की वेबसाइट पर मिली।
  • इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो में लोग जिस पीली रंग की इमारत के सामने वीडियो रिकॉर्ड करते हुए दिख रहे हैं। वो पीली रंग की इमारत बर्लिन की डार अस्सलाम मस्जिद ही है।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो अजान की आवाज मस्जिद से आ रही है। वहीं, ये वीडियो बर्लिन की डार अस्सलाम मस्जिद के बाहर का है।

खबरें और भी हैं…





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *