फेक न्यूज एक्सपोज: ईरान में हिजाब नहीं पहना तो गई जान; बेटी के जनाजे में नाचकर पिता ने पूरा किया वादा, जानिए सच्चाई


11 घंटे पहले

क्या हो रहा है वायरल : ईरान में 16 सितंबर से हिजाब के विरोध में शुरू हुआ आंदोलन उग्र हो गया है। इस आंदोलन में अब तक कई महिलाओं की हत्या हो चुकी है। सोशल मीडिया पर एक अब इससे जोड़कर एक वीडियो वायरल हो रहा है।

दावा – हिजाब ना पहनने पर ईरान की पुलिस ने मारी गोली
वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बुजुर्ग व्यक्ति जनाजे के आगे नाच रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो ईरान का है। जहां एक पिता ने अपनी बेटी से उसकी शादी में नाचने का वादा किया था, लेकिन अब बेटी की मौत के बाद उसके जनाजे में नाच रहे हैं। बेटी की मौत का कारण यह है कि उसने हिजाब नहीं पहना था, बस इसलिए ईरान की पुलिस ने उसे गोली मार दी।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। वायरल वीडियो, फोटो या मैसेज का सच जानने के लिए वॉट्सऐप करें – 7879152202

और सच क्या है?

  • वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसके की-फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये वीडियो जानकारी के साथ केनिम तर्कियम नाम के यूट्यूब चैनल पर शॉर्ट वीडियो में मिला।
  • चैनल के मुताबिक, ये वीडियो क्लिप टर्किश सीरियल अता ओकाक का एक सीन है। जहां सिवासी सुलेमान नाम का व्यक्ति अपनी बेटी के जनाजे के सामने नाचते हुए नजर आता है।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स यूट्यूब पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें इस सीन का पूरा एपिसोड Xəzər Film नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला।

  • चैनल के मुताबिक, ये क्लिप अता ओकाक नाम के सीरियल के 78 एपिसोड का है। इस वीडियो में 18 मिनट 29 सेकंड पर वायरल वीडियो क्लिप देखा जा सकता है। वहीं, ये वीडियो भी चैनल पर 9 जनवरी 2018 को अपलोड हुआ था।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। ये वीडियो ईरान में चल रहे हिजाब विरोध आंदोलन का नहीं बल्कि 2018 में आए टर्किश सीरियल का एक सीन है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *