फ़ैक्ट-चेक: जातिय आधार पर भेदभाव की वजह से बॉडीबिल्डर ने इनाम को मारी लात?


स्टेज पर एक शख्स द्वारा किसी प्रतियोगिता में मिले इनाम को फेंकने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में शुरुआत में दिख रहा है कि स्टेज पर खड़े कुछ लोग प्रतियोगी को साइड में खड़े होने के लिए कहते हैं जिसके बाद ये शख्स गुस्से में इनाम को हवा में फेंक देता है. ये वीडियो शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि ‘टैलेंट कितना भी हो लेकिन पहचान जाति से ही होगी’. यानी, सोशल मीडिया यूज़र्स कह रहे हैं कि इस व्यक्ति के साथ जाति के कारण भेदभाव किया जा रहा है. गौर करें कि हिन्दू धर्म में जाति के आधार पर भेदभाव और हिंसा की खबरें सामने आती रही हैं.

ट्विटर पर खुदको बहुजन समाज पार्टी से जुड़ा हुआ बताने वाली अनामिका गौतम ने ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक ट्वीट किये गए इस वीडियो को 4 लाख 82 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक यूज़र विकास गौतम ने ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ पोस्ट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 29 हज़ार बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

टैलेंट कितना भी हो पहचान जाति से ही होगी

Posted by विकास गौतम on Wednesday, 4 January 2023

फ़ेसबुक यूज़र ‘मूलनिवासी R K भारती’ ने भी ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ पोस्ट किया. (आर्काइव लिंक)

टैलेंट कितना भी हो पहचान जाति से ही होगी 🤷🤷।।

Posted by Mulnivasi R K Bharti on Wednesday, 4 January 2023

फ़ेसबुक पर ये वीडियो इसी दावे के साथ वायरल है. वहीं ट्विटर पर भी इसे शेयर किया जा रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के बारे में पता लगाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. बांग्लादेश की चैनल My TV बांग्लादेश ने इस घटना के बारे में ख़बर देते हुए 27 दिसंबर 2022 को एक वीडियो रिपोर्ट अपलोड की थी. टाइटल में लिखा है कि एक बॉडीबिल्डर पुरस्कार को लात मारते हुए और फ़ेडरेशन को चोर कहते हुए दिखा.

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि बांग्लादेश में बॉडीबिल्डर जाहिद हसन शुबो ने प्राइज़ को हवा में फेंक दिया था क्यूंकि उसे प्रतियोगिता में दूसरा स्थान मिला था. उसने गुस्से में आकर प्राइज़ को कई बार हवा में फेंका. इस घटना के बाद BABBF (बांग्लादेश बॉडीबिल्डींग फ़ेडरेशन) ने मीटिंग बुलाई और जाहिद पर ज़िंदगीभर के लिए बैन लगाने का निर्णय लिया. जाहिद हसन शुबो ने इस बैन का विरोध करते हुए सोशल मीडिया पर अपनी राय रखी और कहा कि फ़ेडरेशन चोर है. रिपोर्ट में बताया गया है कि सोशल मीडिया पर जाहिद हसन शुबो के इस ऐक्ट का कुछ लोग समर्थन करते हुए दिखे तो वहीं कुछ लोग विरोध भी कर रहे हैं.

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा की बांग्लादेश की इस घटना के बारे में भारतीय मीडिया आउटलेट्स ने भी ख़बर दी है. आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप में दूसरे पायदान पर आने के बाद जाहिद हसन शुबो ने इनाम में मिले मिक्सर के डब्बे को हवा में फेंक दिया. उन्होंने मीडिया के साथ बात करते हुए कहा कि ये मैच फिक्स था. (मीडिया रिपोर्ट 1, मीडिया रिपोर्ट 2)

जाहिद हसन शुबो ने इस घटना का लंबा वीडियो फ़ेसबुक पर पोस्ट करते हुए लिखा कि चोर महासंघ के मुंह पर कैसे लात मार दी. ये वीडियो वायरल वीडियो से लंबा है. और इसमें जाहिद आखिर में चिल्लाते हुए वहां से बाहर निकल जाते हैं.

25 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश की स्पोर्ट्स चैनल ‘Sports 24’ से बात करते हुए जाहिद हसन शुबो ने इस हरकत के लिए माफी मांगी थी.

यानी, वीडियो में इनाम को लात मार रहा ये शख्स असल में बांग्लादेश का बॉडीबिल्डर है जिसने प्रतियोगिता में दूसरा स्थान मिलने पर विरोध करते हुए ऐसा किया था. इस घटना का वीडियो भारतीय सोशल मीडिया पर जातिवाद के ऐंगल के साथ शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *