प्रेग्‍नेंसी में आयरन की गोली खाने से बच्‍चे के रंग पर पड़ता है असर?


महिलाओं की सेहत और फर्टिलिटी के लिए आयरन की गोलियों को बहुत फायदेमंद माना जाता है। वहीं प्रेग्‍नेंसी में भी मां को बच्‍चे के सही विकास और अपनी सेहत के लिए कभी-कभी आयरन की गोलियां खाने को दी जाती हैं। प्रेग्‍नेंसी में मां के लिए आयरन की जरूरत और बढ़ जाती है और अगर वो पर्याप्‍त मात्रा में आयरन ना ले तो इससे उन्‍हें प्रेग्‍नेंसी में आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया होने का खतरा रहता है

यही वजह है कि ज्‍यादातर डॉक्‍टर प्रेगनेंट महिलाओं को आयरन की आपूर्ति के लिए आयरन पिल्‍स खाने की सलाह देते हैं। हालांकि, आयरन पिल्‍स को लेकर यह बात फैली हुई है कि क्‍या आयरन पिल्‍स प्रेग्‍नेंसी में खाने से बच्‍चे का रंग काला हो जाता है? आगे खुद गायनेकोलॉजिस्‍ट बता रही हैं कि आयरन पिल्‍स का असर बच्‍चे के रंग पर पड़ता है या नहीं।

​गायनेकोलॉजिस्‍ट की राय

मदर्स लैप आईवीएफ सेंटर की मेडिकल डायरेक्टर और आईवीएफ एक्सपर्ट डॉक्‍टर शोभा गुप्ता बताती हैं कि प्रेग्‍नेंसी में आयरन पिल्‍स खाने से बच्‍चे का रंग काला नहीं होता है लेकिन आयरन गर्भवती महिला के लिए बहुत जरूरी होता है ताकि मां के शरीर में हीमोग्‍लोबिन बन सके और बच्‍चे तक ऑक्‍सीजन की पूर्ति हो पाए। डॉक्‍टर कहती हैं कि अगर मां पर्याप्‍त आयरन ना ले तो इससे एनीमिया हो सकता है जो कि खतरनाक होता है।

​क्‍या फायदा है

हेल्‍दी रहने के लिए आपको प्रेग्‍नेंसी में ज्‍यादा आयरन की जरूरत होती है। यदि शरीर में आयरन का स्‍तर अच्‍छा हो तो सर्दी-जुकाम जैसे संक्रमण होने का खतरा कम रहता है। अगर प्रेग्‍नेंसी में आयरन की कमी के कारण एनीमिया हो गया तो इससे प्रीटर्म डिलीवरी, जन्‍म के समय बच्‍चे का वजन कम होने की परेशानी हो सकती है।

​बच्‍चे में आयरन की कमी हो गई तो

यदि मां के शरीर में आयरन की कमी के कारण बच्‍चे में भी इसकी कमी हो गई तो इससे उसका मानसिक और शारीरिक विकास प्रभावित हो सकता है। कई महिलाओं के शरीर में प्रेग्‍नेंसी की शुरुआत में हीमोग्‍लोबिन कम होता है और भारत में प्रेग्‍नेंसी में एनीमिया से ग्रस्‍त महिलाओं की संख्‍या काफी बड़ी है।

​इसलिए देते हैं आयरन पिल्‍स

बच्‍चे के शारीरिक और मानसिक विकास को सुनिश्‍चित करने के लिए ही प्रेगनेंट महिला को आयरन पिल्‍स खाने को दी जाती हैं। इन पिल्‍स को दूसरी तिमाही की शुरुआत से ही रोज लेना चाहिए। आप प्रेग्‍नेंसी के खत्‍म होने तक और ब्रेस्‍टफीडिंग के दौरान आयरन सप्‍लीमेंट लेना जारी रख सकती हैं।

फोटो साभार : unsplash

​भोजन से लें

चूंकि, आयरन बहुत जरूरी है इसलिए आप इसे आयरन पिल्‍स के अलावा भोजन से भी प्राप्‍त कर सकती हैं। इसके लिए अपने आहार में अनाजों की मात्रा बढ़ा दें और हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, स्‍प्राउट्स खाएं। सही डाइट और आयरन पिल्‍स की मदद से आपके शरीर में आयरन की आपूर्ति हो सकती है।

फोटो साभार : pexels

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए अमृत है आयरन से भरपूर ये Foods



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *