पैरों का रूखापन दूर करने के लिए घर पर बनाएं यह होममेड क्रीम, ड्राइनेस दूर हो जाएगी और मुलायम बनेंगे Legs


पैरों का रूखापन दूर करने के लिए घर पर बनाएं यह होममेड क्रीम, ड्राइनेस दूर हो जाएगी और मुलायम बनेंगे Legs

Dry Legs Home Remedies: पैरों का रूखापन दूर करने के लिए बनाएं घर पर क्रीम.

Skin Care: सर्दियों का मौसम आता है और अपने साथ लाता है शुष्क और ठंडी हवा. ऐसे में हाथ-पैर रूखे-सूखे होने लगते हैं. इस ड्राइनेस (Dryness) को दूर करने के लिए कुछ भी लगा लें लेकिन असर ना के बराबर ही दिखता है. लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा. यहां आपके लिए ऐसी होममेड क्रीम (Homemade Cream) बनाने का तरीका दिया जा रहा है जो पैरों को मुलायम और कोमल बना देगी. आपको पैरों पर उंगलियां फेरने पर सफेद लकीरें नहीं दिखेंगी बल्कि दिखेगी निखरी हुई त्वचा. स्किन को इस मौसम में नमी की जरूरत होती है जो यह मॉइश्चराइजिंग क्रीम उसे यही देती है.

यह भी पढ़ें

सर्दियों में फटने लगे हैं होंठ और रूखेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 तरीके, सोफ्ट हो जाएंगे Lips

पैरों के रूखेपन के लिए होममेड क्रीम | Homemade Cream For Dry Legs 

शहद और ग्लिसरिन क्रीम 

इस मॉइश्चराइजर को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच शहद, 2  चम्मच ग्लिसरिन, एक चम्मच नींबू और 2 चम्मच ग्रीन टी एक्सट्रेंक्ट की जरूरत होगी. आप बिना ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट के भी इस क्रीम को बना सकते हैं. सबसे पहले एक कटोरी में सभी चीजों को मिलाकर चम्मच से अच्छी तरह घुमा लें. इसे पैरों पर लगाएं. यह चिपचिपा लगे तो आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें.

बादाम का तेल और एलोवेरा क्रीम 

एलोवेरा का इस्तेमाल अनेक स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइश्चराइजिंग गुण ड्राई स्किन को नमी देने में भी कारगर हैं. वहीं, बादाम के तेल (Almond Oil) में मौजूड फैटी एसिड्स मॉइश्चर को लॉक कर देते हैं. इस क्रीम को बनाने के लिए आधा कप एलोवेरा जैल में एक चौथाई कप बादाम का तेल मिला लें. इसे हाथ-पैरों पर बेझिझक लगाकर रखा जा सकता है.

कोकोआ बटर और विटामिन ई 

तकरीबन 3 चम्मच कोकोआ बटर लें और इसमें 4 चम्मच नारियल का तेल और एक विटामिन ई की टैबलेट मिला लें. अच्छे से मिक्स करके तैयार क्रीम को एयर टाइट कंटेनर में करके एक घंटा फ्रिज में रखें. तैयार है आपकी होममेड क्रीम.

ग्लिसरिन और एलोवेरा जैल क्रीम 


आधा कप ग्लिसरिन लें और उसमें आधा कप गुलाबजल और आधा कप एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) को मिला लें. इसे एयर टाइट कंटेनर में रखें. इस क्रीम को हल्की गीली त्वचा पर लगाएं. ग्लिसरिन और एलोवेरा दोनों ही स्किन को नमी देने में कारगर हैं.

घर में रखा है केला तो आज ही बनाकर लगाएं फेस पैक, स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है यह Banana Mask 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

आज सुबह की सुर्खियां : 10 दिसंबर 2022



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *