पूजा के लिए घर पर इस तरह बनाएं अगरबत्ती


अगरबत्ती बनाने की यह विधि बहुत आसान है और इसके लिए आपको बिना सुगंधित अगरबत्ती और अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की आवश्यकता है। बस आप बिना सुगंधित अगरबत्ती को एक लंबे सिरेमिक बॉक्स में रखें।

अगरबत्ती एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल भारतीय घरों में लगभग हर रोज किया जाता है। दरअसल, लोग सुबह उठकर व नहा धोकर पूजा करते हैं और इस दौरान वह अगरबत्ती अवश्य जलाते हैं। वहीं, जो लोग हिन्दू धर्म से संबंध नहीं रखते हैं, वह भी अपने घर को नेचुरली व लंबे समय तक महकाने के लिए अगरबत्ती का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यूं तो मार्केट में अगरबत्ती काफी कम दाम में मिल जाती है। लेकिन बार-बार मार्केट जाकर अगरबत्ती खरीदकर लाने का झंझट लोगों को पसंद ही नहीं होता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो घर पर ही अगरबत्ती तैयार कर सकते हैं। इसे तैयार करना बेहद ही आसान है। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका-

अगरबत्ती बनाने का पहला तरीका-

अगरबत्ती बनाने की यह विधि बहुत आसान है और इसके लिए आपको बिना सुगंधित अगरबत्ती और अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की आवश्यकता है। बस आप बिना सुगंधित अगरबत्ती को एक लंबे सिरेमिक बॉक्स में रखें। अब अपने पसंदीदा सुगंधित तेलों को मिक्स करें और फिर इसे अगरबत्ती के ऊपर छिड़कें। एक बार जब पूरी स्टिक खुशबू वाले तेल में भीग जाए, तो अतिरिक्त खुशबू निकालने के लिए टैप करें और फिर इसे कांच के जार में कम से कम 24 घंटे के लिए सूखने के लिए रख दें। एक बार सूख जाने पर, आपकी होममेड अगरबत्ती तैयार है। यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है। बिना सुंगधित अगरबत्ती बेहद ही कम दाम में आसानी से मिल जाती है। इस तरह आप खुद अपनी पसंदीदा अगरबत्ती तैयार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: लगातार चश्मा पहनने से नाक पर पड़ गए हैं काले धब्बे? इन घरेलू उपायों से करें दूर

अगरबत्ती बनाने का दूसरा तरीका-

अगर आप बाजार से अगरबत्ती की स्टिक नहीं खरीदना चाहते हैं तो ऐसे में आप कोन की शेप में भी अगरबत्ती को बना सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले चंदन की कतरन को सूखे मिक्सर में डालिये। चंदन की छीलन को पीसकर महीन पाउडर बना लें। अब इसमें थोड़ा सा चंदन पाउडर और डिस्टिल्ड वाटर मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर छोटे-छोटे कोन बनाकर कम से कम एक दिन के लिए एक प्लेट में सूखने के लिए रख दें। एक बार पूरी तरह से सूखने के बाद, यह इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

मिताली जैन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.