पीएफ बैलेंस (PF balance) चेक करने का ये है बेहद आसान तरीका, नया मोबाइल नंबर आपने सेव किया


पीएफ बैलेंस (PF balance) चेक करने का ये है बेहद आसान तरीका, नया मोबाइल नंबर आपने सेव किया

भविष्य निधि का बैलेंस करने का आसान तरीका

नई दिल्ली:

देश में आज 2019-20 की रिपोर्ट के अनुसार करीब 24.77 करोड़ लोगों के पीएफ (Provident fund account) यानि भविष्य निधि खाते हैं. हर वो कंपनी जिसमें 20 से ज्यादा कर्मचारी हैं उन्हें अपने कर्मचारियों की सैलरी का 12 हिस्सा पीएफ खाते में डालना होता है और उतना ही कंपनी को भी खाते में जमा कराना होता है. नौकरी के बाद कर्मचारी अपनी सैलरी स्लिप में पीएफ खाते के लिए कट रहे पैसों का विवरण जरूर देखता है लेकिन वहां कितना पैसा है इसके लिए उसे वेबसाइट पर लॉगिन करना पड़ता था. लेकिन समय बदलता गया और अब मोबाइल में भी ऐप के जरिए या फिर एक एसएमएस के जरिए या फिर एक मिस कॉल के जरिए भी वह अपने खाते में जमा राशि का विवरण प्राप्त कर सकता है.

यह भी पढ़ें

कर्मचारी भविष्य निधि फंड (Employees’ Provident Fund) रिटायरमेंट कॉर्पस की तरह होता है. सैलरी से पीएफ कटने पर आयकर रिटर्न फाइल करते समय छूट भी मिलती है.

कोई भी पीएफ खाताधारक एक SMS से भी अपना बैलेंस चेक कर सकता है. 

– इसके लिए आपको EPFO के साथ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 इस नंबर पर एक मैसेज करना होगा.

– आपको ‘EPFOHO UAN’ यानी पहले EPFOHO और फिर UAN डालना होगा.

– यह सुविधा 10 भाषाओं में उपलब्ध है- अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, तमिल, मलयालम, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु और बंगाली. आपको अंग्रेजी के अलावा किसी दूसरी भाषा में SMS चाहिए उसके पहले तीन अक्षर UAN आईडी के बाद जोड़ दें. उदाहरण के लिए आपको हिंदी में मैसेज चाहिए तो आपको लिखना होगा- ‘EPFOHO UAN HIN’.

मिस्ड कॉल से चेक करें बैलेंस

पीएफ खाताधारक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 नंबर पर मिस कॉल करना है. इसके बाद आपके नंबर पर अपने आप मैसेज के रूप में खाता की रकम से जुड़ा मैसेज आ जाएगा. इस नंबर से आपको पीएफ के साथ साथ पेंशन फंड की डिटेल भी आ जाएगी. पहले यह नंबर 011-22901406 होता था. अब यह नंबर सेवा में नहीं है. तो देर किस बात की है जल्द से जल्द फोन मिलाइए और अपना बैलेंस चेक करिए.

Featured Video Of The Day

कैमरे में कैद : UP में जेल वार्डन को साथियों ने ही पीट डाला, जानें क्यों…?



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *