पार्क में बच्‍चे को ले जाने पर, पैरेंट्स की ये गलतियां पड़ सकती हैं मासूम पर भारी


जब बच्‍चा दो से तीन साल का हो जाता है तो उसे खेलने के लिए खुला मैदान चाहिए। उसे जो भी चीज दिखती है, वो उसे पकड़ने के लिए दौड़ पड़ता है या उसे मुंह में ले लेता है। टाडॅलर उम्र (toddler child)के बच्‍चों के पैरेंट्स को सेफ्टी के मामले में बहुत सावधान रहना पड़ता है वरना उनकी छोटी-सी चूक भी बहुत भारी पड़ सकती है। टॉडलर बच्‍चे अपने आसपास की पूरी दुनिया को जानने के लिए उत्‍सुक रहते हैं। जब टॉडलर बच्‍चे खेलने के लिए घर से बाहर निकलते हैं तो उनकी सेफ्ट और भी बड़ा इश्‍यू बन जाती है। आप घर को तो बेबीप्रूफ कर सकते हैं लेकिन आउटडोर जगहों पर आपका बस नहीं चल पाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि घर से बाहर खेलने जाने पर टॉडलर बच्‍चों के लिए क्‍या सेफ्टी टिप्‍स काम आ सकते हैं।

पार्क और गार्डन में कैसे रखें सेफ

सभी पैरेंट्स शाम या सुबह के समय अपने बच्‍चे को पार्क या गार्डन में घुमाने लेकर जाते हैं। बच्‍चे को भी घर से बाहर निकलकर घूमना अच्‍छा लगता है। हालांकि, इन जगहों पर बच्‍चे की सेफ्टी को लेकर पैरेंट्स को बहुत सावधान रहना पड़ता है। आप पार्क या गार्डन में बच्‍चे को अकेला ना छोड़ें। उसके आसपास हमेशा कोई होना चाहिए वरना बच्‍चे को कोई नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है।

​ये चीजें चेक करें

आप चेक करें कि बच्‍चे के आसपास कोई नुकीली चीज ना हो जैसे कि बागवानी के उपकरण, टूटी हुई बोतलें या नुकीले पत्‍थर। बगीचे में बच्‍चे के आसपास कोई कीटाणुनाशक या केमिकल भी नहीं होने चाहिए। जहां बच्‍चा खेल रहा है, आप उसके आसपास ही रहें। ध्‍यान रखें कि बच्‍चा पार्क से निकलकर सड़क की ओर ना चला जाए।

फोटो साभार : pexels

​जहरीले पौधों से बचाएं

आप इस बात का ध्‍यान रखें कि पार्क और बगीचे में कोई जहरीले पौधे नहीं होने चाहिए और अगर वहां हैं तो बच्‍चों को इससे दूर रखें। आप अपने घर के बगीचे में भी जहरीले पौधों को ना लगाएं। गुलाब और थीस्ल जैसे नुकीले कांटों वाले पौधों को लेकर ज्‍यादा सावधान रहें।

फोटो साभार : pexels

​जमीन देखें

पार्क की जमीन अक्‍सर बहुत सख्‍त होती है। इस पर बच्‍चे के गिरने पर गंभीर चोट लगने का खतरा रहता है। आप ऐसी जगहों पर बच्‍चे को ना खेलने दें। उसे घास पर ही खेलने दें।

फोटो साभार : pexels

​ऐसे कपड़े पहनाएं

पार्क ले जाने के लिए बच्‍चे को पूरे कवर किए हुए कपड़े पहनाएं लेकिन ये कपड़े कंफर्टेबल और थोड़े ढ़ीले होने चाहिए। इससे बच्‍चे आराम से खेल पाते हैं।

फोटो साभार : Economic Times

​भीड़ में जाने से बचें

आप ज्‍यादा भीड़ वाली जगहों से दूर ही रहें। भीड़ में खेलते-खेलते बच्‍चे के खोने का डर ज्‍यादा रहता है इसलिए ऐसी जगहों से बचने की कोशिश करें। आप बच्‍चे को किसी शांत पार्क या गार्डन में लेकर जाएं।

फोटो साभार : TOI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.