पान मसाला कारोबारियों के 20 ठिकानों पर इनकम टैक्स रेड, लगभग 1.5 करोड़ कैश बरामद


पटना. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बिहार (Bihar) में बड़ी कारवाई की है. बुधवार को आयकर विभाग के द्वारा पान मसाला और जर्दा का व्यापार करने वाले तीन कारोबारियों के बीस ठिकानों पर छापेमारी (Income Tax Raid) की गई. छापेमारी की यह कारवाई राजधानी पटना, मुजफ्फरपुर समेत चार जिलों में की गई है. इन कारोबारियों के दुकान, गोदाम और घर तीनों जगहों पर रेड (IT Raid) डाला गया है. कई ब्रांडेड पान मसाला के उत्तर बिहार का सीएंडएफ रखने वाले ग्रीन केसरी ग्रुप के दरभंगा व सीतामढ़ी स्थित ठिकाने पर रेड की गई है. छापेमारी में दरभंगा स्थित आवास से भारी मात्रा में कैश मिला है.

अनिल कुमार अग्रवाल के दरभंगा और राजेश कुमार अग्रवाल के मुजफ्फरपुर स्थित घर, दुकान और गोदाम में भी एक साथ छापा मारा गया. राजेश कुमार अग्रवाल के मुजफ्फरपुर के घर से भी लाखों रुपये नकद मिला है. बता दें कि कारोबारी राजेश कुमार अग्रवाल और अनिल कुमार अग्रवाल आपस में भाई हैं. इनके पास राजनिवास पान मसाला का सीएंडएफ है. इन दोनों के पास जर्दा का भी बड़ा कारोबार है.

वहीं, पटना में अग्रवाल बंधुओं के करबिगहिया स्थित पान मसाला की दुकान पर भी बुधवार की सुबह आयकर विभाग की टीम के द्वारा अकाउंट बुक बिल समेत तमाम कागजातों की सघन छानबीन की गई. तीनों कारोबारियों के ठिकानों से बड़ी संख्या में कागजात जब्त किये गये हैं, इसमें सबसे ज्यादा संख्या कच्चा बिल का है. बताया जा रहा है कि इनका आधे से ज्यादा कारोबार कच्चा या बिना बिल के कागज पर चलता था. किसी मामले में अकाउंट बुक पर ज्यादा कुछ लिखा हुआ न तो दिखाया गया है, और न ही कहीं अकाउंट को मेंटेन किया गया है. बताया जा रहा है कि यह लोग अपना टर्नओवर भी सही तरीके से नहीं दिखाते थे इस वजह से आयकर दायर करने में भी व्यापक स्तर पर धांधली की जाती है.

तीनों कारोबारियों के ठिकानों से अभी तक 1.35 करोड़ कैश बरामद होने की बात सामने आई है. हालांकि, छापामारी खत्म होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि कुल कितने की गड़बड़ी सामने आई है. फिलहाल आईटी डिपार्टमेंट के द्वारा इन सभी कारोबारियों के पास से जब्त कागजातों और कच्चे बिल की सघन जांच चल रही है इसके बाद ही इन पर जुर्माना के साथ टैक्स वसूली की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

Tags: Bihar News in hindi, Crime News, Income tax raid, PATNA NEWS



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.