पाकिस्तान में 5.3 तीव्रता का भूकंप, कई शहरों में महसूस किए गए झटके


Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE
पाकिस्तान में 5.3 तीव्रता का भूकंप, कई शहरों में महसूस किए गए झटके

नई दिल्ली: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा, गिलगित और इस्लामाबाद सहित कई हिस्सों में शनिवार को 5.3 तीव्रता का ‘मध्यम’ भूकंप आया। पाकिस्तान के राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (एनएसएमसी) ने भूकंप की पुष्टि की और बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 दर्ज की गई है। भूकंप के झटके स्वात, पेशावर, लोअर दीर, स्वाबी, नौशेरा, इस्लामाबाद और अन्य शहरों में महसूस किए गए, जिससे लोग दहशत में अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हो गए। निगरानी केंद्र ने कहा कि भूकंप की गहराई 180 किलोमीटर थी और भूकंप का केंद्र अफगान-ताजिक सीमा में था।

इससे पहले 24 दिसंबर को स्वात और खैबर पख्तूनख्वा के अन्य इलाकों में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था। निगरानी केंद्र के अनुसार, भूकंप की गहराई 226 किलोमीटर थी और भूकंप का केंद्र हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला में था। कराची से इस्लामाबाद, क्वेटा से पेशावर, मकरान से एबटाबाद और गिलगित से चित्राल तक सभी शहर भूकंप से प्रभावित हैं, कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान सबसे संवेदनशील क्षेत्र हैं। पाकिस्तान दुनिया का पांचवां सबसे अधिक भूकंप संभावित देश है।

भारत के जम्मू-कश्मीर में भी शनिवार को मध्यम तीव्रता का भूकंप आया, हालांकि अभी तक कहीं से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, आज (शनिवार) शाम 6.45 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.1 तीव्रता का मध्यम तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि भूकंप के निर्देशांक (को-ऑर्डिनेट्स) 36.55 डिग्री उत्तर अक्षांश और 71.20 डिग्री पूर्व देशांतर हैं। अधिकारी ने कहा, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान क्षेत्र में पृथ्वी के अंदर 216 किलोमीटर गहराई में स्थित था। घाटी में कुछ जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *